छत्तीसगढ़ में प्रवासियों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

रायपुर, 02 जनवरी। छत्तीसगढ़ के प्रवासीजनों के लिए फरवरी-मार्च 2016 मे निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 13 जिलों के चिन्हांकित स्थानों पर यह शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में ब्लड जांच, शुगर, सर्दी, खांसी, कुष्ठ, टीबी के अलावा एचआईवी की भी जांच भी करेंगे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत राष्टीय एड्स नियंत्रण संगठन नई दिल्ली के डिप्टी डॉयरेक्टर जनरल डॉ. नीरज धींगरा ने गत दिनों राज्य स्वास्थ्य संसाधन केन्द्र, कालीबाड़ी रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के कार्यक्रम अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

डॉ. धींगरा ने एम्पलाईड लीड मॉडल अंतर्गत अथवा पब्लिक प्राईव्हेट पार्टनरशीप के माध्यम से इंड्रस्टीज के कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिल्टी मद से संस्थानों के प्रोप्राइटरों को एचआईवी के क्षेत्र मे कार्य करने के लिए प्रेरित करने के लिए अधिकारियों को निदर्शे दिए। उन्होंने कहा कि टीबी के मरीजों का एचआईवी जांच शत-प्रतिशत होनी चाहिए। बैठक में  संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं आर. प्रसन्ना, अतिरिक्त परियोजना संचालक डॉ. एस.के. बिंझवार, विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में डॉ. धींगरा ने कहा कि वर्ष 2002 से अब तक जिन व्यक्तियों और गर्भवती माताओं की एचआईवी जांच की गयी है, उनका विश्लेषण किया जाए। उन्होंने अधिकारियों कोे ट्रकर्स स्पॉट में ड्राईवर और खलासी की अनिवार्य रूप से एचआईवी जांच करने के निर्देश दिए।

डॉ. धींगरा ने बताया कि इसके लिये ट्रक एसोसिएशन का भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने मोबाईल आईसीटीसी वैन के माध्यम से भी एच.आई.वी. जांच करने के अधिकारियों को दिए। अधिकारियों ने बताया कि सप्ताह के एक दिन जेल, उप-जेल में कैदियों की एचआईवी जांच व परामर्श दिए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

डॉ. धींगरा ने अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान जिला बिलासपुर में एचआईवी एड्स के जांच एवं बचाव के लिए कार्य कर रहे स्वयंसेवी संगठनों के द्वारा किए जा रहे कार्याे का निरीक्षण भी किया।