छत्तीसगढ़ के खाते में एक और राष्ट्रीय पुरस्कार, अमृत मिशन के तहत हुआ चयन

छत्तीसगढ़ के खाते में एक और राष्ट्रीय पुरस्कार, अमृत मिशन के तहत हुआ चयन

रायपुर, 30 सितंबर (जस)। केन्द्र सरकार से लगातार मिल रहे राष्ट्रीय पुरस्कारों की श्रृंखला में छत्तीसगढ़ के नाम एक और महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ने जा रही है। राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग को शहरी विकास के लिए नगर निगम क्षेत्रों में संचालित अमृत मिशन में सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए तेरह करोड़ रूपए का राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार 30 सितम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार को इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल और उनके विभाग के सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी है। डॉ. सिंह ने अमृत मिशन में शामिल 09 नगर निगमों के महापौरों, पार्षदों और आम नागरिकों को भी बधाई और शुभकामनाए दी है। मोदी के हाथों नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत मिशन) के तहत यह पुरस्कार दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार को चालू वर्ष 2016 में कई राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री ने दलहन उत्पादन के लिए छत्तीसगढ़ को इस वर्ष 19 मार्च को राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया था। डॉ. रमन सिंह ने यह पुरस्कार ग्रहण किया था। लगभग तीन सप्ताह पहले इस महीने की आठ तारीख को अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के हाथों छत्तीसगढ़ को साक्षरता भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसी कड़ी में एक और राष्ट्रीय पुरस्कार शहरी विकास के लिए केन्द्र के ‘अमृत मिशन’ के तहत राज्य को मिलने जा रहा है।

यह भी उल्लेखनीय है कि अमृत मिशन में छत्तीसगढ़ के एक लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नौ नगर निगम- रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, जगदलपुर, रायगढ़, कोरबा तथा अम्बिकापुर शामिल हैं, जहां अगले चार वर्षों के लिए जल प्रदाय योजना, सिवरेज प्रबंधन, हरियाली और बाल उद्यानों के विकास के के उद्देश्य से राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केन्द्र सरकार द्वारा दो हजार 200 करोड़ रूपए की कार्ययोजना स्वीकृत की गई है।

(फाइल फोटो)