आग

जंगलों में लगी भीषण आग से जूझ रहा है चिली

दक्षिण-मध्य चिली में घातक जंगल की आग देश भर में सैकड़ों हजारों हेक्टेयर भूमि को नष्ट कर रही है। कोपर्निकस सेंटिनल-3 मिशन द्वारा 4 फरवरी को ली गई उपग्रह छवियां दक्षिण अमेरिका में चल रही आग और गर्मी की लहर दिखाती हैं।

जंगलों में आग ने चिली के लगभग 270 000 हेक्टेयर भूमि को खा लिया है, जिसमें 20 से अधिक लोग मारे गए हैं और 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सरकार ने Biobío, Ñuble और Araucania क्षेत्रों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है और पड़ोसी देशों से आग से लड़ने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता की मांग कर रही है।

बाईं ओर की ऑप्टिकल छवि सेंटिनल -3 उपग्रह पर ओशन एंड लैंड कलर इंस्ट्रूमेंट (OCLI) और सी एंड लैंड सरफेस टेम्परेचर रेडियोमीटर (SLSTR) की छवियों का एक संयोजन है। यह हमें छवि में नारंगी और लाल रंग के रंगों में दिखाई देने वाले आग के आकर्षण के केंद्र को उजागर करने की अनुमति देता है।

सेंटिनल -3 के एसएलएसटीआर उपकरण से डेटा का उपयोग करके उत्पन्न दाईं ओर का नक्शा, भूमि की सतह का तापमान दर्शाता है। आंकड़े बताते हैं कि न्यूक्वेन में जमीन का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, सिएरा कोलोराडा 45 डिग्री सेल्सियस और मलारगुए 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

जबकि मौसम के पूर्वानुमान अनुमानित हवा के तापमान का उपयोग करते हैं, यह उपग्रह उपकरण पृथ्वी से निकलने वाली ऊर्जा की वास्तविक मात्रा को मापता है। इसलिए, नक्शा 4 फरवरी (स्थानीय समयानुसार 11:00 बजे) को चित्रित भूमि की सतह का वास्तविक तापमान दिखाता है, जो आमतौर पर रिपोर्ट किए गए हवा के तापमान से काफी अधिक गर्म होता है।

चिली शुष्क मौसम की एक दशक लंबी अवधि से पीड़ित है। भीषण गर्मी और तेज़ हवाओं के कारण आग फैल गई है और आग की लपटों को बुझाने के जटिल प्रयास हुए हैं, कुछ सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में हवा का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। ग्लोबल ड्रॉट ऑब्जर्वेटरी रिपोर्ट के अनुसार, पराना-ला प्लाटा बेसिन में मौजूदा सूखे की घटना 1944 के बाद से सबसे खराब है।

धमाकों से वायु की गुणवत्ता प्रभावित होती है क्योंकि वे वायुमंडल में बड़ी मात्रा में एरोसोल छोड़ते हैं। कॉपरनिकस एटमॉस्फियर सर्विस ने 8 फरवरी तक वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर के 2.5 स्तरों के पूर्वानुमान की सूचना दी।

चिली शुष्क मौसम की एक दशक लंबी अवधि से पीड़ित है। प्रचंड गर्मी की लहर और तेज हवाओं ने लपटों को फैला दिया है और आग की लपटों को बुझाने के जटिल प्रयास किए हैं, कुछ सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में हवा का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। ग्लोबल ड्रॉट ऑब्जर्वेटरी रिपोर्ट के अनुसार, पराना-ला प्लाटा बेसिन में मौजूदा सूखे की घटना 1944 के बाद से सबसे खराब है।

धमाकों से वायु की गुणवत्ता प्रभावित होती है क्योंकि वे वायुमंडल में बड़ी मात्रा में एरोसोल छोड़ते हैं। कॉपरनिकस एटमॉस्फियर सर्विस ने 8 फरवरी तक वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर के 2.5 स्तरों के पूर्वानुमान की सूचना दी।

चिली के जंगलों की आग के जवाब में, कॉपरनिकस इमरजेंसी मैपिंग सर्विस को सक्रिय कर दिया गया है। चिली ने विनाशकारी आग के परिणामों को सीमित करने में मदद के लिए सदस्य और भाग लेने वाले राज्यों से समर्थन का अनुरोध किया था। यह सेवा प्रमुख आपात स्थितियों में नागरिक सुरक्षा अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय मानवतावादी समुदाय की सहायता के लिए ऑन-डिमांड मैपिंग प्रदान करने के लिए कई उपग्रहों से टिप्पणियों का उपयोग करती है।

Courtesy European Space Agency Image : Satellite images captured by the Copernicus Sentinel-3 mission on 4 February show the ongoing fires and heatwave in South America.