डिजिटल भुगतान

भारत में डिजिटल भुगतान 8,840 करोड़ रु.

भारत में डिजिटल भुगतान लेन देन वित्त वर्ष 2017-18 में 2,071 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 2021-22 में 8,840 करोड़ रु. हो गया है (स्रोत: RBI, NPCI, और बैंक) ।

पिछले पांच वर्षों के दौरान, भारत इंटरफेस फॉर मनी-यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (भीम-यूपीआई), तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) सहित डिजिटल भुगतान के विभिन्न आसान और सुविधाजनक तरीकों ने पर्याप्त वृद्धि दर्ज की है।

व्यक्ति-से-व्यक्ति (P2P) के साथ-साथ व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) भुगतान बढ़ाकर डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बदल दिया।

BHIM UPI जनवरी 2023 में 12.98 लाख करोड़ रुपये के 803.6 करोड़ डिजिटल भुगतान लेनदेन के साथ नागरिकों के पसंदीदा भुगतान मोड के रूप में उभरा है।

पिछले पांच वित्तीय वर्षों और चालू वित्त वर्ष के दौरान किए गए डिजिटल भुगतान लेनदेन की कुल संख्या इस प्रकार है:

वित्तीय वर्षडिजिटल लेनदेन की कुल संख्या (करोड़ रु. में)
2017-182,071
2018-193,134
2019-204,572
2020-215,554
2021-228,840
2022-239,192*

* डेटा 31 दिसंबर, 2022 तक का है।

नोट: डिजिटल भुगतान मोड BHIM-UPI, IMPS, NACH, AePS, NETC, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, NEFT, RTGS, PPI और अन्य हैं।

स्रोतः आरबीआई, एनपीसीआई और बैंक

पिछले पांच वित्तीय वर्षों के दौरान और चालू वित्त वर्ष में डिजिटल भुगतान का कुल मूल्य इस प्रकार है :

Financial Year (FY)Total value of digital transactions (in lakhs crores)
2017-181,962
2018-192,482
2019-202,953
2020-213,000
2021-223,021
2022-23  2,050*

* डेटा 31 दिसंबर, 2022 तक का है।

डिजिटल भुगतान का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं : भुगतान का त्वरित और सुविधाजनक तरीका : नकद के विपरीत, भीम-यूपीआई और आईएमपीएस जैसे डिजिटल मोड का उपयोग करके लाभार्थी के खाते में पैसा तुरंत स्थानांतरित किया जा सकता है। इसके अलावा, BHIM-UPI मोड का उपयोग करके, कोई मोबाइल नंबर या याद रखने में आसान वर्चुअल भुगतान पता (जैसे ईमेल पता) का उपयोग करके मोबाइल फोन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन को प्रभावित कर सकता है। BHIM-UPI ने आसान भुगतान की सुविधा के लिए एक ही मोबाइल ऐप में कई बैंक खातों तक पहुंच को सक्षम किया है।
उन्नत वित्तीय समावेशन : डिजिटल भुगतान किसी भी समय, कहीं भी खातों तक पहुंच प्रदान करता है, इस प्रकार नागरिकों के लिए अपने खातों में भुगतान प्राप्त करना और अपने फोन का उपयोग करके भुगतान करना भी आसान हो जाता है। जो लोग लेन-देन के लिए बैंक आउटलेट तक भौतिक रूप से पहुंचने में लगने वाले समय और यात्रा लागत से परेशान हो सकते हैं, वे अब आसानी से अपने बैंक खातों को डिजिटल रूप से एक्सेस कर सकते हैं और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा होने और वित्तीय रूप से शामिल होने के विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकते हैं। UPI 123Pay, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को यूपीआई के माध्यम से असिस्टेड वॉयस मोड में डिजिटल लेनदेन करने की अनुमति देता है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल लेनदेन और वित्तीय समावेशन की सुविधा मिलती है।
सरकारी प्रणाली में पारदर्शिता में वृद्धि : पहले नकद भुगतान “रिसाव” (वे भुगतान जो पूर्ण रूप से प्राप्तकर्ता तक नहीं पहुँचते) और “भूत” (नकली) प्राप्तकर्ताओं के अधीन थे, विशेष रूप से सरकारी हस्तांतरण के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा लाभ के संदर्भ में। लाभ अब भुगतान के डिजिटल तरीकों (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से सीधे लक्षित लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं।

बेहतर गति और समय पर वितरण : एक नकद भुगतान के विपरीत जो अपने वाहक की गति से यात्रा करता है, डिजिटल भुगतान वस्तुतः तात्कालिक हो सकता है, भले ही प्रेषक और प्राप्तकर्ता एक ही शहर, जिले या देश में हों।
राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) प्रणाली :

एनईटीसी प्रणाली ग्राहक को रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक का उपयोग करके टोल पर बिना रुके एनईटीसी-सक्षम टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान करने में सक्षम बनाती है।
भारत बिल भुगतान प्रणाली: भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, मोबाइल ऐप, भीम-यूपीआई आदि जैसे कई चैनलों के माध्यम से उपभोक्ताओं को एक अंतःसंचालित और आसानी से सुलभ बिल भुगतान सेवा प्रदान करती है। नागरिक कभी भी आसान बिल भुगतान कर सकते हैं। कहीं भी, बीबीपीएस के माध्यम से।
बढ़ी हुई क्रेडिट पहुंच : नकद भुगतान के विपरीत, डिजिटल भुगतान स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता के वित्तीय पदचिह्न स्थापित करते हैं, जिससे क्रेडिट सहित औपचारिक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ जाती है। बैंक और अन्य ऋण देने वाली संस्थाएं डिजिटल लेनदेन इतिहास का उपयोग छोटे व्यवसायों सहित खुदरा ऋण देने और व्यवसायों को उधार देने के लिए कैशफ़्लो-आधारित ऋण निर्णय लेने के लिए कर सकती हैं, जिन्हें सत्यापन योग्य कैशफ़्लो की अनुपस्थिति में क्रेडिट प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।
सुरक्षित और सुरक्षित : नकद भुगतान प्राप्त करने वालों को न केवल अक्सर अपने भुगतान प्राप्त करने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि वे चोरी के लिए भी विशेष रूप से असुरक्षित होते हैं। भारत भर में डिजिटल भुगतान सुरक्षित हैं क्योंकि लेन-देन करने के लिए प्रमाणीकरण के कई स्तरों की आवश्यकता होती है।
यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज 8 फरवरी, 2023 को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।