भारतीय रिजर्व बैंक

विदेशों से प्राप्त NEFT और RTGS सिस्टम में बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भुगतान प्रणाली में भाग लेने वाले सदस्य बैंकों से कहा है कि एनईएफटी (NEFT)और आरटीजीएस (RTGS) सिस्टम के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को खातों में विदेशी योगदान प्राप्त करते समय आवश्यक विवरण प्राप्त करने के लिए अपने कोर बैंकिंग मिडलवेयर समाधानों को संशोधित करें।

भारतीय रिज़र्व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक पी वासुदेवन ने बैंकों के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के नाम मुंबई में 16 फरवरी,2023 को जारी एक परिपत्र में कहा है कि RBI ने विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (FCRA) से संबंधित लेन देन के लिए NEFT और RTGS सिस्टम में आवश्यक बदलाव किए हैं।

NEFT (एनईएफटी) और RTGS (आरटीजीएस) सिस्टम में आवश्यक बदलाव किए गए हैं,” आरबीआई ने कहा कि निर्देश 15 मार्च, 2023 से प्रभावी होंगे।

केंद्रीय बैंक ने ‘एनईएफटी और आरटीजीएस सिस्टम में विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) संबंधित लेनदेन कोड का परिचय’ नामक एक परिपत्र में कहा कि एफसीआरए के तहत, विदेशी योगदान केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), नई दिल्ली मुख्य शाखा (एनडीएमबी) के “एफसीआरए खाते” में प्राप्त किया जाना चाहिए। ।

एफसीआरए खाते में योगदान सीधे विदेशी बैंकों से स्विफ्ट के माध्यम से और भारतीय मध्यस्थ बैंकों से एनईएफटी और आरटीजीएस सिस्टम के माध्यम से प्राप्त होता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में कहा कि गृह मंत्रालय (एमएचए) की मौजूदा आवश्यकताओं के संदर्भ में, दानकर्ता का विवरण जैसे नाम, पता, मूल देश, राशि, मुद्रा और प्रेषण का उद्देश्य इस तरह से दर्ज करने की आवश्यकता है। लेनदेन और एसबीआई को दैनिक आधार पर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करना आवश्यक है।

ये निर्देश भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (2007 का अधिनियम 51) की धारा 18 के साथ पठित धारा 10 (2) के तहत जारी किए गए हैं।