Free Aadhaar service is closing

देश में आधार ई-केवाईसी लेनदेन बढ़ा

देश में आधार ई-केवाईसी लेनदेन बढ़ गया है। आधार ई-केवाईसी सेवा तेजी से बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

आधार ई-केवाईसी लेनदेन पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और व्यापार में आसानी के लिए महत्वपूर्ण है।

वित्त वर्ष 2022-23 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (क्यू3) में आधार का उपयोग करके 84.8 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन निष्पादित किए गए, जो कि दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के मुकाबले 18.53% की वृद्धि है।

अकेले दिसंबर में आधार का उपयोग करते हुए 32.49 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन किए गए, जो पिछले महीने की तुलना में 13% अधिक है।

अक्टूबर में, आधार ई-केवाईसी लेनदेन की संख्या 23.56 करोड़ थी और नवंबर में इस तरह के लेनदेन दिसंबर में आगे बढ़ने से पहले 28.75 करोड़ हो गए, जो अर्थव्यवस्था में इसके बढ़ते उपयोग और उपयोगिता को दर्शाता है।

105 बैंकों सहित 169 संस्थाएं ई-केवाईसी पर लाइव हैं। ई-केवाईसी को अपनाने से वित्तीय संस्थानों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और अन्य जैसी संस्थाओं की ग्राहक अधिग्रहण लागत में भी काफी कमी आई है।

दिसंबर 2022 के अंत तक, अब तक आधार ई-केवाईसी लेनदेन की संचयी संख्या 1382.73 करोड़ हो गई है। आधार धारक की स्पष्ट सहमति के बाद ही ई-केवाईसी लेनदेन निष्पादित किया जाता है, और भौतिक कागजी कार्रवाई और केवाईसी के लिए व्यक्तिगत रूप से सत्यापन की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

इसी तरह, आधार प्रमाणीकरण लेनदेन भी निवासियों के बीच बढ़ते गोद लेने और उपयोग को देख रहे हैं। अकेले दिसंबर के महीने में, 208.47 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन किए गए, जो पिछले महीने की तुलना में लगभग 6.7% अधिक है।

इनमें से अधिकांश मासिक प्रमाणीकरण बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट का उपयोग करके किए गए, इसके बाद जनसांख्यिकीय और ओटीपी प्रमाणीकरण किए गए।

अब तक, दिसंबर 2022 के अंत तक संचयी रूप से लगभग 8829.66 करोड़ आधार प्रमाणीकरण लेनदेन निष्पादित किए गए हैं। यह दिखाता है कि कैसे आधार वित्तीय समावेशन, कल्याणकारी वितरण और कई अन्य सेवाओं का लाभ उठाने में बढ़ती भूमिका निभा रहा है।

चाहे वह पहचान सत्यापन के लिए ई-केवाईसी हो, प्रत्यक्ष धन हस्तांतरण के लिए आधार सक्षम डीबीटी, अंतिम मील बैंकिंग के लिए एईपीएस, या प्रमाणीकरण, आधार, सुशासन का डिजिटल बुनियादी ढांचा, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डिजिटल इंडिया का मोदी का दृष्टिकोण, और निवासियों के लिए जीवन को आसान बनाना।

केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा संचालित 1100 से अधिक सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और देश में आधार का उपयोग करने के लिए अधिसूचित किया गया है। डिजिटल आईडी केंद्र और राज्यों में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को लक्षित लाभार्थियों को कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और वितरण में सुधार करने में मदद कर रहा है।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) उन लोगों के लिए वित्तीय समावेशन को सक्षम कर रही है जो आय पिरामिड में सबसे नीचे हैं। दिसंबर 2022 के अंत तक, एईपीएस और माइक्रो-एटीएम के नेटवर्क के माध्यम से संचयी रूप से 1610.44 करोड़ अंतिम मील बैंकिंग लेनदेन संभव हो गए हैं।