उपग्रह

हर मौसम में पृथ्वी का अध्ययन करने में सक्षम उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित

नई दिल्ली, 07 नवंबर।  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज  हर मौसम में पृथ्वी का अध्ययन करने में सक्षम उपग्रह-ई.ओ.एस-01 को श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर दिया।

भारत ने इसके साथ ही 9 और व्यावसायिक उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे गए। इसे आज दोपहर अपने इच्छित कक्षा में स्थापित कर दिया गया।

मौसम के कारण श्रीहरिकोटा में राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में  15.02 बजे के निर्धारित समय के बजाय 15.12 घंटे की देरी से लॉन्च शुरू किया गया।

रॉकेट के प्रज्वलन के बाद से सिर्फ साढ़े 15 मिनट में, प्राथमिक उपग्रह EOS-01 को 575 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित कर दिया गया।

इसके तुरंत बाद, इसके सौर पैनलों को तैनात किया गया और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के उपग्रह दल ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया।

इसरो प्रमुख डॉ के के सिवन ने मिशन में शामिल वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और तकनीशियनों को बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार दीपावली से पहले का उत्सव है।

उन्होंने कहा कि लॉन्च मिशन की एक श्रृंखला अब पीएसएलवी के साथ शुरू हो रही है, जो रॉकेट के एक नए वर्ग की पहली विकासात्मक उड़ान है जिसे लघु उपग्रह प्रक्षेपण वाहन और जीएसएलवी कहा जाता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज PSLV-C49 / EOS-01 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो और देश के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी।