G-20 New Delhi Declaration: Committed to global economic cooperation

जी-20 नई दिल्ली घोषणा पत्र : वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध

जी-20 नेताओं ने नई दिल्ली घोषणा में कहा है कि हम दुनिया को उसकी वर्तमान चुनौतियों से बाहर निकालने और अपने लोगों और ग्रह के लिए एक सुरक्षित, मजबूत, अधिक लचीला, समावेशी और स्वस्थ भविष्य बनाने के लिए दृढ़ हैं।

भारतमंडपम, नई दिल्ली, 9 सितम्बर। जी-20 शिखर सम्मेलन में आज जारी घोषणा पत्र में विश्व नेताओं ने कहा कि हम वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं और सर्वसम्मति के आधार पर बहुपक्षवाद की भावना से इसके संचालन को जारी रखते हैं, जिसमें सभी सदस्य शिखर सम्मेलन सहित इसके सभी आयोजनों में समान स्तर पर भाग लेते हैं।

नेताओं ने घोषणा पत्र में लिखे निष्कर्ष में निश्चय जाहिर किया कि हम 2024 में ब्राजील में और 2025 में दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ अगले चक्र की शुरुआत में 2026 में संयुक्त राज्य अमेरिका में फिर से मिलने की उम्मीद करते हैं।

नई दिल्ली घोषणा पत्र के निष्कर्ष के मुख्य बिंदु :

हम अगले चक्र में जी20 प्रेसीडेंसी की मेजबानी के लिए अपनी बारी आगे बढ़ाने की सऊदी अरब की महत्वाकांक्षा का स्वागत करते हैं। हम 2024 में शांति, राष्ट्रों के बीच संवाद और सभी की भागीदारी के साथ समावेशिता के प्रतीक के रूप में पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की भी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हम अंतरराष्ट्रीय संगठनों को उनकी भागीदारी और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं। हम B20, S20, SA120, स्टार्टअप20, T20, U20, W20, Y20, C20, P20 और L20 के एंगेजमेंट ग्रुप और इनिशिएटिव्स, अर्थात् एम्पावर, रिसर्च इनिशिएटिव, स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीटिंग (SELM), मुख्य विज्ञान सलाहकारों को धन्यवाद देते हैं। गोलमेज सम्मेलन (सीएसएआर) और जी20 साइबर सुरक्षा सम्मेलन को उनकी बहुमूल्य सिफारिशों के लिए धन्यवाद।

पहले के वैश्विक संकटों को रोकने के लिए अपने सामूहिक कार्यों को याद करते हुए, हम दुनिया को उसकी वर्तमान चुनौतियों से बाहर निकालने और अपने लोगों और ग्रह के लिए एक सुरक्षित, मजबूत, अधिक लचीला, समावेशी और स्वस्थ भविष्य बनाने के लिए दृढ़ हैं।

हम नई दिल्ली में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी करने, प्रतिनिधियों के गर्मजोशी से स्वागत करने और जी20 को मजबूत बनाने में उसके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत को धन्यवाद देते हैं।

हम विभिन्न जी20 कार्य समूहों और मंत्रिस्तरीय बैठकों के सफल समापन की सराहना करते हैं और संलग्न परिणामों का स्वागत करते हैं। हम 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए भी भारत को बधाई देते हैं।