former Chief Minister of Andhra Pradesh, Chandrababu Naidu, has been arrested

चंद्रबाबू नायडू भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ़्तार

तेलुगुदेशम (टीडीपी) प्रमुख आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) को सुबह नंद्याल में लगभग 6 बजे पुलिस हिरासत में ले लिया गया और फिलहाल उन्हें विजयवाड़ा ले जाया जा रहा है।

टीडीपी के समर्थक बड़ी संख्या में एकत्र हुए और पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया। यहां तक कि पूर्व सीएम की सुरक्षा कर रहे एसपीजी बलों ने भी सीआईडी को शुरू में नायडू तक पहुंचने से रोक दिया।

गिरफ़्तारी के समय चंद्रबाबू नायडू ने फेसबुक पर पोस्ट में लिखा “पिछले 45 वर्षों से मैंने निस्वार्थ भाव से तेलुगु लोगों की सेवा की है। मैं तेलुगु लोगों के हितों की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने के लिए तैयार हूं। दुनिया की कोई भी ताकत मुझे तेलुगु लोगों, मेरे #आंध्रप्रदेश और मेरी मातृभूमि की सेवा करने से नहीं रोक सकती।
सुबह 6 बजे, 09 सितंबर 2023 को पोस्ट किया गया। “

उन्हें भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 120 (बी), 166, 167, 418, 420, 465, 468, 471, 409, 201, 109 आर/डब्ल्यू 34 और 37 आईपीसी सहित विभिन्न धाराओं के तहत गैर-जमानती आरोपों पर गिरफ्तार किया गया।
नायडू को आपराधिक जांच विभाग-सीआईडी ने गिरफ्तार किया।
उनकी गिरफ्तारी कौशल विकास निगम घोटाले के सिलसिले में की गई है।
नायडू पर ठेकों में धांधली करने, सार्वजनिक धन का दुरुपयोग करने और कौशल विकास निगम के नाम पर एक फर्जी योजना को बढ़ावा देने का आरोप है।
नायडू को 3,356 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना में घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। इस प्रोजेक्ट की 10 फीसदी राशि सरकार को और 90 फीसदी राशि जर्मन कंपनी सीमेंस को देनी थी. लेकिन सीमेंस ने मजिस्ट्रेट को दिए अपने बयान में कहा था कि वह सरकार द्वारा जारी संयुक्त उद्यम या एमओयू में शामिल नहीं थी।

Image courtesy: Chandrababu naidu facebook page