झारखंड के स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी

रांची, 1 जनवरी। गुरुजी की लेट लतीफी अब नहीं चलने वाली है। झारखंड का शिक्षा विभाग सभी सरकारी स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन लगाने की तैयारी में है। अब सचिवालय और निजी संस्थानों की तर्ज पर प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के शिक्षकों को भी बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी बनानी होगी।

शिक्षा विभाग का मानना है कि स्कूलों में इसकी शुरुआत से शिक्षा की गुणवत्ता बढेगी। शिक्षक नियमित तथा समय पर स्कूल आयेंगे। इसके लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाने पर जोर दिया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार राजधानी रांची सहित आस पास के सभी स्कूलों में मशीन लगाने की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरु हो जायेगी।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने जनता के  लिए टॉल फ्री नंबर भी जारी किया है। लोग इस नंबर को डायल कर अपने आसपास के स्कूलों में हो रही अनियमिता की शिकायत सीधे शिक्षा विभाग से कर सकते हैं। विभाग शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करेगा।

दूसरी ओर कुछ शिक्षकों का कहना है कि रांची जिले में कुछ ऐसे भी स्कूल हैं, जहां बिजली नहीं है। वैसी जगहों पर मशीन की उपयोगिता क्या होगी यह एक बडा सवाल है।

हालांकि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि 2016 तक सभी स्कूलों को बिजली से जोड दिए जायेगा। इसके लिए 2016-17 के बजट में सरकार अलग से बजटीय प्रावधान करेगी। बिजली बिल का भुगतान शिक्षा विभाग करेगा।