जम्मू: रामबन, डोडा में किसान मेले का उदघाटन

जम्मू, 01 जनवरी। जम्मू कश्मीर के कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन हंजूरा ने आज चिनाब घाटी से सम्बंधित क्षेत्रों चंद्रकोट, रामबन, डोडा, अस्सर एवं किश्तबाढ क्षेत्रों का 5 दिवसीय दौरा सम्पन्न करन के साथ ही रामबन एवं डोडा में किसान मेला कम कृषि प्रदर्शनी का भी उदघाटन किया जिसमें किसान सलाहकार बोर्ड के वाईस चेयरमैन दलजीत सिंह चिब, विधायक नीलम कुमार लंगेह, विधायक शक्ति राज परिहार, जिला विकासायुक्त रामबन बशीर अहमद डार तथा कृषि, सेरीकल्चर, कमांड ऐरिया, एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा किसान भी उपस्थित थे।
विभिन्न विभागों ने अपने उत्पादनों को प्रदर्शन करने के लिए स्टाल भी स्थापित किये थे। पशु एवं भेडपालन, मछली पालन, बागवानी, कृषि, सेरीकल्चर, हैंडीक्राफट, हैडलूम एवं समाज कल्याण विभागों के प्रतिनिधियों ने युवाओं से बातचीत की तथा सरकारी स्कीमों एवं इनके लाभ के बारे में जानकारी दी।
मंत्री ने सरकार द्वारा कृषि एवं सम्बंधित सैक्टरों के प्रोत्साहन के लिए किसानों के हित हेतु उठाये जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा स्कीम आसरा एवं लाडली बेटी के बारे में भी लोगों को लाभ लेने के लिए कहा।
अपने दौरे के दौरान मंत्री ने कृषि, सेरीकल्चर एवं कमांड ऐरिया विकास विभागों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न विकासीय कार्यो का निरीक्षण करने के अलावा स्थानीय लोगों से भी बातचीत की।
मंत्री ने कृषि एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोगों को विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित एवं राज्य सैक्टर स्कीमों के बारे में जानकारी दें।