दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के आश्चर्यजनक दृश्य

ट्वीटर पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 22 जनवरी, 2023 को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के वड़ोदरा-विरार खंड से आश्चर्यजनक दृश्य साझा किए हैं।

गडकरी ने ट्वीट में लिखा, “दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के वड़ोदरा-विरार खंड से आश्चर्यजनक दृश्य। समृद्ध भारत के लिए दूरी को सीमित करना।”

shorturl.at/eLW49

एक्सप्रेसवे 2024 के अंत तक बन जाने की उम्मीद है और यह अमेरिका की तुलना में भारतीय सड़कों को बेहतर बनाने की गडकरी की योजना है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,382 किलोमीटर लंबा होगा और इसकी कीमत 1 लाख करोड़ रुपये है। एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद मुंबई और दिल्ली के बीच की दूरी 12 घंटे में कवर की जाएगी।

‘पीएम गति शक्ति’ के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, ‘समृद्धि महामार्ग’ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा।

NHAI ने 16 जनवरी को कहा था कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के प्रबंधन और राजमार्गों पर गति सीमा और अन्य नियमों को लागू करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ATMS) लागू किया जा रहा है।