Free ration every month to 2 lakh migrant ration beneficiaries in Delhi

दिल्ली में 2 लाख प्रवासी राशन लाभार्थियों को हर माह मुफ्त राशन

दिल्ली (Delhi) में लगभग 2 लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों (migrant ration beneficiaries) को हर माह मुफ्त में राशन (Free Ration) वितरित किया जा रहा है।

नई दिल्ली, 2 जून, 2023। दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त राशन के वितरण के तहत पोर्टेबिलिटी के माध्यम से दिल्ली में लगभग 2 लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों को हर माह मुफ्त में राशन वितरित किया जा रहा है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन गुरुवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत राशन लाभार्थियों को मुफ्त राशन के वितरण की समीक्षा के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

हुसैन ने बैठक में जोर देते हुए कहा कि दिल्ली में कोई भी लाभार्थी मुफ्त राशन पाने से वंचित नहीं रहेगा। दिल्ली सरकार सभी लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

दिल्ली वन नेशन वन, राशन कार्ड योजना के तहत प्रवासियों को राशन वितरण सुनिश्चित करने में शीर्ष राज्यों में एक है।

राशन के सुचारू वितरण को समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित करने के लिए एनएफएसए के तहत राशन लाभार्थियों को जून माह के राशन का वितरण 1 जून 2023 से शुरू कर दिया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले राशन लाभार्थियों के साथ- साथ वन नेशन वन राशन कार्ड लाभार्थियों को भी जून 2023 के महीने के लिए पात्रता के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जाएगा।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि एफपीएस डीलर फ्लेक्स बोर्ड, बैनर के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुफ्त राशन की हर वर्ग के अनुसार पात्रता, स्टॉक की स्थिति, लाभार्थियों की कुल संख्या के साथ-साथ राशन दुकानों द्वारा किए जाने वाले साप्ताहिक अवकाश के संबंध में जानकारी प्रमुखता से दुकान के बाहर प्रदर्शित करें। साथ ही राशन कार्ड धारकों की किसी भी शिकायत के निवारण के लिए प्रत्येक एफपीएस दुकान पर हेल्पलाइन नंबर 1967 या 1800-11-0841 नंबर प्रदर्शित किए जाएं।
बैठक में खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कमिश्नर (खाद्य-आपूर्ति) को सभी उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) को साप्ताहिक अवकाश को छोड़कर नियमित रूप से खोलने का निर्देश दिया।