INS Trishul visited port Anjouan

आईएनएस त्रिशूल ने कोमोरोस का दौरा किया

नई दिल्ली, 02 जून। भारतीय नौसेना की लंबी दूरी की तैनाती के एक हिस्से के रूप में, आईएनएस त्रिशूल (INS Trishul) ने 31 मई से 02 जून 2023 तक अंजुअन बंदरगाह (port Anjouan), कोमोरोस (Comoros) का दौरा किया।
कोमोरोस, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में तीन द्वीपों से बना है, जो हिंद महासागर में मोजाम्बिक चैनल के उत्तरी छोर पर स्थित है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर मोरोनी है। बहुसंख्यक आबादी का धर्म और आधिकारिक राज्य धर्म सुन्नी इस्लाम (Sunni Islam) है।
आईएनएस त्रिशूल जहाज ने 31 मई 2023 को अंजुअन द्वीप में लंगर डाला और इसका नागरिक और सैन्य अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। इस जहाज के कमांडिंग ऑफिसर, कैप्टन कपिल कौशिक ने अपने दौरे में अंजुअन के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से भी मुलाकात की।
कोमोरोस सशस्त्र बलों और कोमोरोस तट गार्ड के साथ पेशेवर बातचीत करने के अलावा इस जहाज के बंदरगाह में ठहरने के दौरान कोमोरोस रक्षा बलों के साथ संयुक्त योग सत्र भी आयोजन किया गया।
विगत में भी भारतीय नौसेना के जहाज नियमित रूप से कोमोरोस का दौरा करते रहे हैं।
कोमोरोस के तट रक्षक कर्मियों के लिए ओबीएम के रखरखाव पर एक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। इस जहाज ने संचार उपकरणों तथा बंदरगाह नियंत्रण में स्थापित नेविगेशन रडार डिस्प्ले की मरम्मत के बारे में कोमोरोस के तट रक्षकों की सहायता की।

आईएनएस त्रिशूल जहाज ने अंजुअन के स्थानीय लोगों के लिए एक चिकित्सा आउटरीच शिविर का भी आयोजन किया, जिससे लगभग 500 लोग लाभान्वित हुए।
इस शिविर में रोगियों की सामान्य स्वास्थ्य जांच के अलावा नेत्र, कार्डियोवस्कुलर और ईएनटी के बारे में भी परामर्श दिया गया। कोमोरोस सुरक्षा कर्मियों के लिए बीएलएस (बेसिक लाइफ सेविंग) प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया।
अंजुअन की यह बंदरगाह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ बनाने और भारत के पड़ोसी देशों की क्षेत्रीय नौसेनाओं के साथ समुद्री सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।