PM calls meeting after over 230 killed in train accident

ट्रेन हादसे में 230 से अधिक के मारे जाने के बाद पीएम ने बैठक बुलाई

नई दिल्ली, 03 जून। ओडिशा में 3-ट्रेन हादसे में 230 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठक बुलाई है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार रात ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं ।
वह अब दुर्घटनास्थल पर उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ जमीनी स्थिति का जायजा ले रहे हैं।
वैष्णव ने कहा कि दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और मंत्रालय को इसकी जानकारी होते ही बचाव अभियान शुरू कर दिया गया।
उन्होंने कहा कि रेलवे अधिकारियों ने दुर्घटना के मद्देनजर विभिन्न स्टेशनों पर कई ट्रेनों को नियंत्रित किया है।
इसके अलावा, रेलवे ने घटना के बाद कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया और उनका मार्ग बदल दिया।
ओडिशा में बालासोर के बहनागा स्टेशन पर हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 हो गई है और 900 से ज्यादा के गंभीर रूप से घायल होने की आशंका है।
इसकी जानकारी देते हुए ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घटनास्थल पर बचाव अभियान चल रहा है। रक्षा बलों, एनडीआरएफ और ओडीआरएफ सहित ओडिशा और पश्चिम बंगाल से बचाव दलों को जुटाया गया है।

घायल यात्रियों का इलाज बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और आसपास के अन्य अस्पतालों में चल रहा है।
दुर्घटना के दृश्य में बचावकर्मियों को जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए ट्रेन के मलबे पर चढ़ते हुए दिखाया गया है।
बचावकर्मियों ने ट्रेन के उलटे डिब्बों में से कई को बाहर निकाला। लोग रक्तदान करने के लिए अस्पतालों के बाहर लाइन में लगे रहे। आसपास के जिलों से अतिरिक्त अग्निशमन दल, डॉक्टर और एंबुलेंस भी भेजी जा रही हैं।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार को दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगी।
ट्रेन हादसा कल शाम करीब सात बजे हुई जब शालीमार-हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस बहनागा स्टेशन पर एक मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतर गई। वहीं, बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन कुछ मिनट बाद उसी जगह पर पटरी से उतर गई।
सूत्रों ने बताया कि ट्रेन के पटरी से उतरने से 15 से 17 डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए।
हादसे के मद्देनजर रेलवे अधिकारियों ने विभिन्न स्टेशनों पर कई ट्रेनों को नियंत्रित किया है। इसके अलावा, रेलवे ने घटना के बाद कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया और उनका मार्ग बदल दिया।
ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने दुर्घटना से संबंधित जानकारी और मदद के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष संख्या, 6782262286 जारी किया।
रेलवे ने चार हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं: हावड़ा के लिए – 03326382217, खड़गपुर – 8972073925, 9332392339, बालासोर – 8249591559, 7978418322, और शालीमार – 9903370746।