दिव्यांगों की यात्रा को बाधा रहित बनाएगा ‘इनेबल ट्रैवल’

नई दिल्ली, 16 मार्च | पर्यटन के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने और इसे सुलभ बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिव्यांगों के यात्रा की इच्छा को पूरा करने के लिए-सुगम यात्रा के क्षेत्र में भारत के पहले उपक्रम-इनेबल ट्रैवल की शुरूआत गुरुवार को की गई। सुगम पर्यटन के क्षेत्र में अभूतपूर्व पहल के तौर पर इनेबल ट्रैवल चलने (व्हीलचेयर), सुनने, बोलने में अक्षम और ²ष्टिहीन दिव्यांगों को बेहद सावधानीपूर्वक तैयार किए गए यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराता है। कॉक्स अंड किंग्ज लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत इनेबल ट्रैवल, एक ऐसा उत्पाद है जिसे दिव्यांगों के लिए दिव्यांगों द्वारा बनाया गया है।

इस क्रांतिकारी पहल का अनावरण देबोलीन सेन (प्रमुख, इनेबल ट्रैवल), करन आनंद (प्रमुख, रिलेशनशिप्स, कॉक्स अँड किंग्ज) तथा इनेबल ट्रैवल के विशेषज्ञ पैनल में शामिल रुस्तम ईरानी (व्हीलचेयर), दिवांशु गनात्रा (²ष्टि), शमा नूरानी (व्हीलचेयर), ग्रुप कैप्टन (रिटायर्ड) प्रभाल मलकर (व्हीलचेयर), और अलिम चंदानी (श्रवण-क्षमता) द्वारा किया गया।

इस अवसर पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में देबोलीन सेन ने कहा, “, इनेबल ट्रेवल भारत में यात्रा को सुगम और परेशानी मुक्त बनाने तथा हर व्यक्ति को यात्रा का आनंद लेने में सक्षम बनाने की दिशा में हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इस पहल के जरिए हमने यात्रा संबंधी कई बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया है, जैसे कि यात्रा के संबंध में अप्राप्य जानकारी, अनुपयुक्त परिवहन व्यवस्था तथा दिव्यांगों के अनुकूल होटल के कमरे, जो लोगों को यात्रा करने से रोकते हैं। घरेलू और बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए प्रत्येक यात्रा कार्यक्रम को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है, जिससे यात्रियों के मन में लंबे समय से बिना परेशानी के यात्रा के स्वप्न को साकार करने में मदद मिलेगी।

सेन ने कहा कि अपने सेवा प्रस्ताव के एक हिस्से के तौर पर इनेबल ट्रेवल व्हीलचेयर से पहुंचने योग्य उच्च गुणवत्तायुक्त परिवहन की व्यवस्था करेगा, साथ ही रैंप और व्हीलचेयर पर आश्रित लोगों के लिए विशिष्ट व्हीलचेयर एवं अन्य सहायक उपकरणों की व्यवस्था करेगा। सहायता सेवाओं के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित कार्यबल में निवेश किया गया है, जैसे कि देखभालकर्मी, संकेत-भाषा के दुभाषिए, विशेषज्ञ गाइड और एस्कॉर्ट, जिससे हर स्थान की यात्रा सुलभ हो जाएगी।”

इस पहल को ऊर्जा देने वाले करण आनंद का मानना है कि इनेबल ट्रैवल हर व्यक्ति के लिए पर्यटन को सुलभ बनाने का प्रयास करता है और लोगों को अपने पर्यटन के स्वप्न को साकार करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

–आईएएनएस