बुद्ध

पाकिस्तान में खुदाई के दौरान मिली बुद्ध की प्रतिमा, हथौड़े चलाकर कर किया खंडित

नई दिल्ली, 18 जुलाई (हि.स)।  पाकिस्तान के पेशावर में निर्माण के दौरान हो रही खुदाई में बुद्ध की प्राचीन मूर्ति मिली है। खुदाई में निकली इस बुद्ध की प्रतिमा को स्थानीय लोगों ने खंडित कर दिया ।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार खैबर पख्तुनवा के मरदान जिले, जो पेशावर से सटा हुआ है, में एक भवन निर्माण के लिए खुदाई हो रही थी। उसी दौरान वहां बुद्ध की प्राचीन प्रतिमा मिली। लेकिन बुत पूजा के प्रति अनास्था रखने वाले मुस्लिम लोगों ने इस मूर्ति को पूरी तरह से खंड खंड कर दिया।
इस घटना के बारे में जानकारी होने की बात स्वीकार करते हुए पाकिस्तान के पुरातत्व विभाग के निदेशक अब्दुल समाद ने कहा है कि हमने इस घटना का संज्ञान  लिया है और बुद्ध की प्रतिमा तोड़ने वालों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी की जाएगी। पाकिस्तान में बुद्ध की इस प्रतिमा पर हथौड़े चलने का वीडियो मीडिया में भी चल  रहा है।   खैबर पख्तुनवा के यह मरदान जिला पाकिस्तान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यहां श्रीलंका, कोरिया और जापान से लोग बौद्ध तीर्थस्थल के रूप में देखने आते हैं।
उल्लेखनीय है कि यह इलाक़ा प्राचीन काल में गांधार के नाम से जाना जाता था और जहां से यह बुद्ध की प्रतिमा मिली है वह गांधार सभ्यता का हिस्सा रहा है। महाभारत में गांधार का खास जिक्र है। सबसे पहले यहां 1836 में खुदाई की गई थी, जिसमें क्ले और टेराकोटा की बनी सैकड़ों मूर्तियां निकली थीं। खैबर पख्तुनवा के इस हिस्से को तालिबानियों ने भी काफी नुकसान पहुंचाया था।
पत्थर पर नक्काशी से बनाई गई  बुद्ध की प्रतिमा । यह वह प्रतिमा नहीं है नहीं है जिसे खण्डित किया गया : इमेज यूट्यूब से साभार