पूरे राजस्थान में दिसम्बर 2016 तक लग जाएंगी एलईडी लाइटें

जयपुर, 12 मार्च। आज सम्पूर्ण विश्व एनर्जी सेविंग एवं पर्यावरण सुधार के लिए कार्य कर रहा है। हमारे देश में भी इस ओर तेजी से कार्य हो रहा है।

राजस्थान में एनर्जी सेविंग परियोजना के तहत शनिवार को स्वायत्त शासन भवन में राजस्थान की 39 नगरीय निकायों ने एल.ई.डी. लाईटें लगाने के लिए एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज़ लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ एमओयू किया।

स्थानीय निकाय निदेशालय की अतिरिक्त निदेशक संचिता बिश्नोई की अध्यक्षता में ईईएसएल के अधिकारियों एवं 39 नगरीय निकायों के आयुक्त, अधिशाषी अधिकारी के साथ एल.ई.डी. लाईट परियोजना में अब तक हुए कार्य की समीक्षा करते हुए प्रदेश के 30 नगरीय निकायों के साथ परियोजना के तहत एल.ई.डी. लाईट लगाने के लिए ईईएसएल के साथ एमओयू साईन किया गया।

अधीक्षण अभियन्ता एवं एनर्जी सेविंग प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारीएम.के. बैरवा ने बताया कि राजस्थान देश का पहला प्रदेश है जहां एक साथ सभी नगरीय निकायों में एनर्जी सेविंग परियोजना के तहत एक साथ कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 174 शहरों से एमओयू साईन हो चुका है।

उन्होंने बताया कि पूरे राजस्थान में दिसम्बर 2016 तक एलईडी लाइटें लगाने का कार्य पूरा हो जायेगा। एलईडी लाईट परियोजना से सम्पूर्ण प्रदेश में 60-70ः एनर्जी सेविंग होगी। इस परियोजना पर लगभग 1500 करोड़ रूपये का व्यय आयेगा जिसे ईईएसएल द्वारा वहन किया जायेगा।