प्रगति मैदान में विश्व शौचालय दिवस पर झारखण्ड पवेलियन में संगोष्ठी आयोजित

नई दिल्ली, 19 नवंबर। (जस)। स्वच्छता और शौचालय एक-दूसरे के पूरक हैं। किसी एक के न होने पर दूसरे का कोई महत्व नहीं रह जाता। इसलिए इन दोनों का साथ होना ज़रूरी है। विश्व शौचालय दिवस पर झारखण्ड पवेलियन में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए झारखण्ड के जनसम्पर्क अधिकारी प्रभात मिश्रा ने ये बातें कहीं।

प्रगति मैदान में जारी 36वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शनिवार से आम जनता के लिए भी शुरू हो गया। इसके चलते झारखण्ड पवेलियन में भी शनिवार को दर्शकों की संख्या एकाएक बहुत बढ़ गई। दर्शकों ने पवेलियन का जायज़ा लिया और अपनी मनपसंद वस्तुओं की खरीदारी भी की। खासतौर पर लाख की चूड़ियाँ, जूट से बना सजावट का सामान, फ्यूज़न ज्यूलरी, खादी वस्त्र और डी-हाइड्रेटेड फलों को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

चूंकि शनिवार को विश्व शौचालय दिवस भी था, लिहाज़ा झारखण्ड के जनसम्पर्क अधिकारी प्रभात मिश्रा ने पवेलियन में आने वाले दर्शकों और स्कूली बच्चों के लिए सम्बंधित विषय पर एक लघु संगोष्ठी का आयोजन भी किया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने स्वछता के लिए शौचालय को बेहद जरुरी और उपयोगी करार दिया। संगोष्ठी में बच्चों ने भी अपनी राय रखी।