समेकित औद्योगिक मॉडल टाउनशिप विकास के लिए सीएफएलडी ने दिया प्रस्ताव

चंडीगढ़, 19 नवंबर (जस)। चाइना फॉरच्यून लैण्ड डेवल्पमेंट प्राइवेट लिमिटेड (सीएफएलडी) ने स्विस चैलेंज मैथड के तहत हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) को समेकित औद्योगिक मॉडल टाउनशीप (आईएमटी) सोहना, का संयुक्त विकास करने के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ एक प्रस्ताव दिया है। इस परियोजना को औद्योगिक विकास के लिए उत्तर भारत का प्रमुख पंसदीदा स्थल होने के विजन के साथ प्रस्तावित किया गया है और इसमें 17 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा और एक लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल ने गुरूवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीएफएलडी इंडिया के माध्यम से सीएफएलडी इस परियोजना को आधुनिक, पारिस्थिकीय, मजबूत शहरी कार्यों के साथ उच्च मूल्य वाले समेकित मॉडल टाऊनशीप के विकास के लिए निवेश करने की इच्छुक है। इस टाउनशीप के निर्माण पर इको सिस्टम भवन के निर्माण और आकर्षक उच्च मूल्यों वाले उद्योगों पर ध्यान केन्द्रित होगा।

उन्होंने कहा कि सीएफएलडी ने प्रारम्भिक तौर पर जनवरी, 2016 में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में शिष्टमंडल के चीन दौरे के दौरान हरियाणा राज्य के विकास और उन्नयन में भागीदारी करने में अपनी रूचि दिखाई थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में हरियाणा सरकार, एचएसआईआईडीसी और सीएफएलडी के बीच 2 जुलाई, 2016 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मंत्रिमण्डल ने स्विस चैलेंज मैथड के तहत परियोजना क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश अपनाने के लिए उद्योग व वाणिज्यि विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। स्वीस चैलेंज मैथड सार्वजनिक जरूरत की परियोजनाएं खोलने की पहल में निजी क्षेत्र की सहायता करने के लिए एक बोली प्रक्रिया है। यह राज्य सरकार की महानिवेश योजना के अनुसार भी है, जिसमें सरकार निर्माण उपक्रमों, पर्यटन, लॉजिस्टिक और थौक मार्किट में प्रतिष्ठित परियोजना के विकास में सहायता करेगी। जो प्रदेश में बहुत बढ़ा निवेश लाईंगी।