बजरंग पूनिया

बजरंग पूनिया ने ओज़िल से प्रेरित हो भोजन की बर्बादी रोकने का संदेश दिया

स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने जर्मन फुटबॉलर मेसुट ओज़िल (Mesut Ozil) से प्रेरित होकर भोजन की बर्बादी रोकने का संदेश दिया है।

टोक्यो 2020 में 65 किग्रा भार वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त पूनिया ने ओज़िल द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई, एक घटना को शेयर किया है।

बजरंग पूनिया ने ओज़िल का एक उदाहरण दिया है, जो रियल मैड्रिड और आर्सेनल के लिए खेल चुके हैं। मैच के दौरान उन पर फेंके गए भोजन से सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हैं।

उनके फोटो के साथ हिंदी में लिखे गए संदेश में कहा है, “यह, जर्मन फुटबॉलर मेसुट ओज़िल हैं। दुनिया में सबसे अच्छे फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। एक मैच दौरान किसी ने उन पर रोटी का एक टुकड़ा फेंक दिया था, तो गुस्सा करने की बजाय, ओजिल ने किनारे पर रखने से पहले उसे चूमा और अपने माथे पर लगा लिया। क्योंकि, वह भोजन की बर्बादी के खिलाफ हैं।”

यह घटना 2018 में अमीरात स्टेडियम में यूरोपा लीग सेमीफाइनल के पहले चरण में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ आर्सेनल के 1-1 से ड्रॉ के दौरान हुई, जब दूर से प्रशंसकों ने हमलावर मिडफील्डर पर रोटी का एक टुकड़ा फेंका था।

ओज़िल का इशारा भोजन का टुकड़ा दिए जाने के लिए आभार व्यक्त करना था, जिसका स्थानीय प्रशंसकों ने बड़े उत्साह से स्वागत किया।

बजरंग पूनिया

पूनिया ने एक अच्छा संदेश देने के लिए इस घटना को याद किया। वह 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो 2020 में भारत के लिए एक मजबूत पदक के दावेदार हैं और अपने जॉर्जियाई कोच शाको बेंटिनिडिस (Shako Bentinidis) की चौकस निगाहों में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

27 वर्षीय, विनेश फोगाट, दीपक पूनिया और रवि कुमार दहिया के अलावा चार भारतीय पहलवानों में से एक हैं, जिन्हें आगामी ओलंपिक खेलों के लिए वरीयता दी गई है।

कुश्ती प्रतियोगिताएं 1 से 7 अगस्त तक टोक्यो 2020 के मकुहारी मेस्से हॉल में चलेंगी। (ओलंपिक वेब साइट से साभार)

दिनेश चंद शर्मा