military exercise

भारत-कज़ाखस्तान संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 30 अगस्‍त से आइशा बीबी में

भारत-कज़ाखस्तान (Indo- Kazakhstan) संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास (Joint military Exercise) 30 अगस्‍त से 11 सितम्‍बर, 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास है जो भारत और कजाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।

भारत-कज़ाखस्तान संयुक्‍त अभ्‍यास ट्रेनिंग नोड, आइशा बीबी (Aisha Bibi), कज़ाखस्तानमें किया जाएगा।

आइशा-बीबी (Aisha-Bibi) कजाखस्तान में तारज से 18 किमी (11 मील) पश्चिम में सिल्क रोड पर आयशा बीबी गांव में 11 वीं या 12 वीं शताब्दी का मकबरा है। यह मकबरा यहाँ प्रेम और विश्वास के स्मारक के रूप में प्रसिद्ध है।

इस अभ्‍यास में भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्‍व बिहार रेजि‍मेंट की एक बटालियन करेगी, जिसमें एक टुकड़ी कमांडर की अगुवाई में कुल 90 सैन्‍य कर्मी शामिल हैं और कजाकिस्‍तान सेना का एक प्रतिनिधित्‍व एक कंपनी समूह द्वारा किया जाएगा।

भारत-कज़ाखस्तान के सशस्‍त्र बलों को यह सैन्‍य अभ्‍यास (military exercise)  संयुक्‍त राष्‍ट्र के जनादेश के तहत पहाड़ी, ग्रामीण क्षेत्रों में उग्रवाद और आतंकवाद निरोधी अभियानों में दक्ष करने का एक अवसर प्रदान करेगा।

भारत-कज़ाखस्तान संयुक्‍त अभ्‍यास में दोनों देशों की सेनाओं के बीच पेशेवर रणनीतिक कौशल, उप इकाई स्‍तर पर आतंकवाद विरोधी माहौल में अभियानों की योजना और उनके क्रियान्‍वयन, हथियार चलाने संबंधी कौशल और आतंकवाद तथा उग्रवाद संबंधी अभियानों के अनुभवों को साझा किया जाएगा।

सैन्‍य अभ्‍यास (military exercise) 48 घंटों के दीर्घकालीन अभ्‍यास के समापन के बाद समाप्‍त होगा, जिसमें आतंकवादियों के अर्धग्रामीण ठिकाने को नष्‍ट करने का परिदृश्‍य शामिल होगा।