SARS-CoV-2

भारत में यूके रिटर्न 6 व्यक्तियों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए

नई दिल्ली, 29 दिसंबर।  भारत में यूके रिटर्न 6 व्यक्तियों में कोरोना (Covid-19)  के नए स्ट्रेन (SARS-CoV-2 ) के लक्षण पाए गए हैं।

गौरतलब है कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर 2020 की मध्यरात्रि तक लगभग 33 हज़ार यात्री यूके से भारत के विभिन्न हवाई अड्डो पर पहुँचे थे।

सरकार ने मंगलवार सुबह जानकारी दी है कि भारत में यूके रिटर्न 6  व्यक्तियों के नमूनों यूके में पाए गए में नए वैरिएंट जीनोम वायरस के परिवर्तित रूप यानी कोरोना वायरस के स्ट्रेन (SARS-CoV-2 ) के सकारात्मक लक्षण मिले हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का नया रूप 70 गुना अधिक तेजी से फैलता है।

भारत सरकार ने यूके मे मिले SARS- CoV-2 वायरस (new COVID-19 strain) के परिवर्तित रूप यानी स्ट्रेन  की लेब रिपोर्ट को जारी कर दिया है।

सरकार ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि इन  छह लोगों के नमूनों में से 3 की जाँच   NIMHANS, बेंगलुरु में, 2 की  CCMB, हैदराबाद में और 1 की NIV, पुणे में की लेब में की गई है।

यूके मे मिले SARS- CoV-2 वायरस के परिवर्तित रूप यानी स्ट्रेन  को भारत में फैलाव को रोकने के लिए एहतिहात के तौर पर कई कदम उठाये गए हैं, जिनमें ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को कुछ दिनों के लिए रोकना शामिल हे।

23 दिसंबर 2020 की मध्यरात्रि से 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों का अस्थायी निलंबन किया गया है।

आरटी-पीसीआर परीक्षण के माध्यम से सभी यूके रिटर्निंग हवाई यात्रियों का अनिवार्य परीक्षण किया गया है।

कोरोना के यूके में मिले स्ट्रेन (SARS-CoV-2 ) के मामले में  परीक्षण, उपचार, निगरानी और कंटेनर रणनीति पर विचार करने और सिफारिश करने के लिए 26 दिसंबर 2020 को कोविद -19 पर राष्ट्रीय कार्य बल (एनटीएफ) की बैठक की गई थी।।

SARS-CoV-2 के वायरस के परिवर्तित रूप यानी स्ट्रेन  से निपटने के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मानक संचालन प्रोटोकॉल 22 दिसंबर 2020 को  जारी कर दिया गया था।

26 दिसंबर 2020 को एनटीएफ द्वारा पूरे मामले की जांच की गई और एनटीएफ ने निष्कर्ष निकाला कि उत्परिवर्ती संस्करण के मद्देनजर मौजूदा राष्ट्रीय उपचार प्रोटोकॉल या मौजूदा परीक्षण प्रोटोकॉल को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।

एनटीएफ ने यह भी सिफारिश की कि मौजूदा निगरानी रणनीति के अलावा, बढ़ाया जीनोमिक निगरानी का संचालन करना महत्वपूर्ण है।

इन सभी यात्रियों को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए ट्रैक और अधीन किया जा रहा है। अब तक केवल 114 सकारात्मक पाए गए हैं। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए ये पॉजिटिव सैंपल 10 INSACOG लैब (NIBMG कोलकाता, ILS भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CDFD हैदराबाद, CDFD हैदराबाद, इनामो बेंगलुरु, NIMHANS बेंगलुरु, IGIB दिल्ली, NCDC दिल्ली) को भेजे गए हैं।

इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में एकल कमरे के अलगाव में रखा गया है। उनके घनिष्ठ संपर्कों को भी संगरोध के तहत रखा गया है। सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए व्यापक संपर्क अनुरेखण शुरू किया गया है। अन्य नमूनों पर जीनोम अनुक्रमण चल रहा है।

स्थिति सावधानीपूर्वक निगरानी में है और INSACOG प्रयोगशालाओं को नमूनों की बढ़ी निगरानी, ​​नियंत्रण, परीक्षण और प्रेषण के लिए राज्यों को नियमित सलाह प्रदान की जा रही है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर द्वारा नए यूके वेरिएंट की उपस्थिति की सूचना दी जा चुकी है।