ओमिक्रॉन XBB.1.5

ओमिक्रॉन XBB.1.5 के नए वैरिएंट से कई देशों में चिंता

ओमिक्रॉन XBB.1.5 के एक नए वैरिएंट से भारत सहित कई देशों में चिंता है।

ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट में उन लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है, जिन्हें पहले कोई संक्रमण था या टीकाकरण भी हुआ था।

क्या यह अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बनता है? विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा होने की संभावना नहीं है।

भारत में दूसरी बूस्टर खुराक के बारे में बात करते हुए एक सरकारी सूत्र ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ दूसरी बूस्टर खुराक लेने की जरूरत नहीं है। सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘पहले हमें देश में बूस्टर ड्राइव को पूरा करना होगा।’

विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रॉन XBB.1.5 के एक नए संस्करण ने भारत सहित कई देशों में चिंता जताई है, जहां इसके मामले दर्ज किए गए हैं, और यह उन लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है, जिन्हें टीका लगाया गया है।

भारतीय SARS-CoV-2 जेनेटिक्स कंसोर्टियम जीनोमिक्स (INSACOG) ने सूचित किया कि भारत में XBB.1.5 वेरिएंट के कुल पांच मामले पाए गए हैं।

INSACOG ने यह भी कहा कि पांच मामलों में से तीन गुजरात में और एक-एक कर्नाटक और राजस्थान में पाए गए।

INSACOG ने कहा कि ओमिक्रॉन और इसकी उप-वंश भारत में प्रमुख वेरिएंट बने हुए हैं। XBB पूरे भारत में सबसे प्रसरित उप-वंश (63.2 प्रतिशत) है।

क्या सभी को ओमिक्रॉन XBB.1.5 संस्करण के बारे में जानने की आवश्यकता है?

ओमिक्रॉन XBB1.5 पिछले BQ1 संस्करण की तुलना में 108% तेज है। लेकिन अधिक डेटा के साथ, XBB1.5 अब और तेज होकर 120% तेज हो गया है। यह Omicron BF.7 से भी अधिक संक्रामक है।

आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कुल मामलों में से 40% से अधिक मामले XBB1.5 वेरिएंट के हैं।

सवाल यह है कि क्या भारत को ओमिक्रॉन XBB.1.5 वेरिएंट के बारे में चिंतित होना चाहिए?

राष्ट्रीय आईएमए कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष राजीव जयदेवन ने कहा, XBB1.5 (एक्सबीबी.1.5) एक्सबीबी का उन्नत संस्करण है, जो ओमिक्रॉन का एक पुनः संयोजक उप-वंश है जो कुछ महीने पहले कई देशों में पाया गया था। इनमें सिंगापुर में पहले और बाद में भारत में पाया गया ।

ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट में उन लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है, जिन्हें पहले कोई संक्रमण था या टीकाकरण भी हुआ था– डॉ. जयदेवन ने आगे बताया।

“इम्यून इवेसिवनेस वायरस की उन लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है, जिन्हें पहले संक्रमण या टीकाकरण या दोनों थे। ओमिक्रॉन XBB.1.5 ने अपने RBD (रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन) में स्थित F486P नामक एक दुर्लभ प्रकार का म्यूटेशन बनाकर इसे हासिल किया,यह ज्ञात नहीं है।

उन्होंने कहा कि यह देखने के लिए निरंतर सतर्कता की आवश्यकता है कि क्या ये चल रहे अनुवांशिक परिवर्तन वायरस को और अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनने में सक्षम बनाते हैं।

उन्होंने कहा, “भारत के नवीनतम जीनोमिक सर्विलांस डेटा XBB खाते को 20 प्रतिशत दिखाते हैं, जबकि पुराना संस्करण BA.2.75 अभी भी प्रभावी है। यह परिदृश्य बदल सकता है,” उन्होंने कहा।

नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में चिकित्सक डॉ एम वली, ने कहा है कि भारत को XBB.1.5 के नए कोविड संस्करण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसकी योग्य आबादी के 90 प्रतिशत को टीका लगाया गया है और 30-40 प्रतिशत ने बूस्टर खुराक से अपने को सुरक्षित रखा है ।

साथ ही डॉ वली ने लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर कदम न रखने की सलाह देते हुए लोगों को “सावधान रहने” और अपने बड़ों और बच्चों को अलग-थलग रखने के लिए कहा।

उन्होंने लोगों को सुझाव दिया कि “कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सबसे महत्वपूर्ण रूप से मास्क अप करें।”

डॉ वली ने वायरस से लड़ने में प्रतिरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि एक बूस्टर खुराक, मजबूत प्रतिरक्षा, प्रारंभिक संक्रमण और टीकाकरण सामूहिक रूप से वायरस के विषाणु को कम करते हैं। संक्रमित व्यक्तियों को केवल अलग रखने की आवश्यकता होती है और उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाते हैं; उन्हें अस्पताल भेजने की आवश्यकता नहीं है।

ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट पर, अमेरिका के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने खुलासा किया कि दुनिया भर में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट तेजी से प्रसारित हुआ है।

एक महामारी विज्ञानी और स्वास्थ्य अर्थशास्त्री एरिक फेगल-डिंग ने कहा कि अमेरिकी सरकारी एजेंसी- सीडीसी- ने अस्पताल में भर्ती होने की उच्च दर के लिए जिम्मेदार नए संस्करण के खतरों को नजरअंदाज किया।