भारत सबसे बड़ी कुछ अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक

नई दिल्ली, 13 जनवरी ।केंद्रीय वित्‍त मंत्री  अरुण जेटली ने कहा है कि भारत एक आशावादी आर्थिक परिदृश्‍य के साथ भविष्‍य में सबसे बड़ी कुछ अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक के रूप में उभरा है।

उन्‍होंने कहा है कि देश की आर्थिक प्रगति सही दिशा में जा रही है और इसके आगे आने वाली तिमाहियों में और रफ्तार पकड़ने की उम्‍मीद है। उन्‍होंने कहा कि हमने काफी हद तक वृहद स्‍थिरता अर्जित कर ली है लेकिन वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था में स्‍वस्‍थ विकास एवं कुछ उन्‍नत देशों की नीतिगत अनिश्‍चितताएं इस परिदृश्‍य के लिए खतरा साबित होती हैं।

वित्‍त मंत्री आज यहां वित्‍तीय क्षेत्र नियामकों के साथ 14वीं वित्‍तीय स्‍थिरता एवं विकास परिषद (एफएसडीसी) बैठक के दौरान उद्घाटन टिप्‍पणियां कर रहे थे।

एफएसडीसी बैठक का आयोजन वित्‍त मंत्री की बजट पूर्व सलाह प्रक्रिया के एक हिस्‍से के रूप में किया गया। वित्‍त मंत्री ने कहा कि एफएसडीसी ने वित्‍तीय स्‍थिरता सुनिश्‍चित करने तथा सभी सदस्‍यों के साथ घनिष्‍ठ सहयोग के जरिए वित्‍तीय क्षेत्र विकास को बनाए रखने के दोहरे लक्ष्‍यों को अर्जित करने के लिहाज से कारगर एवं सरल तरीके से काम किया है।

उन्‍होंने वित्‍तीय सुधार एजेंडा तथा नीतियों को आगे बढाने, साथ ही, नियमों एवं विनियमनों को मजबूत बनाने के लिहाज से प्रत्‍येक सदस्‍य के प्रयासों की सराहना की।