आईएस और अलकायदा से अमेरिका को सीधा खतरा : ओबामा

वॉशिंगटन,13 जनवरी। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अलकायदा से देश को सीधा खतरा है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कारण ही अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित दुनिया के कई हिस्सों में दशकों से अस्थिरता बनी हुई है।

ओबामा ने अमेरिकी संसद में देश की स्थिति पर अपने आठवें और आखिरी संबोधन में कहा कि अलकायदा और अब आईएस दोनों ही हमारे देश के लिए   सीधा खतरा है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में मुट्ठी भर आतंकवादी जिनके लिए मानव जीवन का कोई महत्व नहीं है बहुत बड़ा नुकसान कर सकते हैं।  ओबामा ने कहा कि अलकायदा और आईएस जैसे आतंकी समूह देश में लोगों के दिमाग में जहर भरने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, वे अमेरिकी सहयोगियों को कमजोर करते हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ कई देशों ने आईएस को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि बड़ी संख्या में लड़ाके अपार्टमेंट और गैराजों में साजिश रचते हैं और नागरिकों के लिए बड़ा खतरा पेश करते हैं जिसे रोका जाना चाहिए, लेकिन वे हमारे राष्ट्रीय अस्तित्व के लिए खतरा नहीं हैं।

ओबामा ने कहा कि आज हमें दुनिया के लोगों को  यह बताने की जरूरत है कि आईएस और अन्य आतंकवादी संगठन हत्यारे और उन्मादी हैं जिनका सफाया करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका यही कर रहा है। पिछले एक साल से अधिक समय से अमेरिका आईएस का वित्तपोषण समाप्त करने, उनकी साजिशों को नाकाम करने, आतंकी लड़ाकों का आना रोकने तथा उनकी नापाक विचारधारा को समाप्त करने के लिए 60 से अधिक देशों के गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि करीब 10,000 हवाई हमलों के साथ हम उनके नेतृत्व को, उनके तेल भंडार को, उनके प्रशिक्षण शिविरों और उनके हथियारों को खत्म कर रहे हैं। इराक और सीरिया में अतिक्रमण किए गए भूभागों पर फिर से कब्जा कर रहे बलों को हम प्रशिक्षण, हथियार और सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस यह लड़ाई जीतने के लिए गंभीर है और हमारे सैनिकों एवं दुनिया को एक संदेश देना चाहती है तो आपको आईएस के खिलाफ सैन्य बल के उपयोग को अंतत: अधिकृत करना चाहिए।(हि.स.)