भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के बीच सीसीएस की बैठक

भारत 2 अक्टूबर को सीओपी 21 पर मुहर लगाएगा : प्रधानमंत्री

कोझिकोड (केरल), 25 सितम्बर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि माहात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए भारत सीओपी 21 (कांफ्रेंस ऑन पार्टी प्रोटोकॉल) को मंजूरी दे देगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “अब सीओपी 21 प्रोटोकॉल को मंजूरी देने का समय आ गया है। भारत यह गांधी जयंती दो अक्टूबर को करेगा।”

पेरिस में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी 21 में 195 देशों ने पहले सर्वव्यापक, वैधानिक रूप से बाध्यकारी वैश्विक जलवायु समझौते को अंगीकार किया था।

समझौता में एक वैश्विक कार्य योजना का उल्लेख है, जिसका उद्देश्य खतरनाक जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए वैश्विक तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी कर विश्व को पटरी पर लाना है। यह समझौता साल 2020 से लागू होगा।

प्रधानमंत्री ने जनसंघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए रविवार को कहा कि क्या राजनेता उनके आदर्शो का अनुसरण कर भारतीय राजनीति को बदल सकते हैं। मोदी ने यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अपने संबोधन में कहा, “हम अपनी सोच और आचरण के माध्यम से क्या हम राजनेताओं के प्रति लोगों की धारणा बदल सकते हैं? हम पंडित दीनदयाल के आदशरें का प्रतीक बन सकते हैं?”

उन्होंने कहा कि उपाध्याय ने मंत्र दिया है कि भारतीय राजनीति भारतीय संस्कृति में निहित होनी चाहिए।           –आईएएनएस