uncertainty over the post of Chief Minister in Madhya Pradesh, Rajasthan and Chhattisgarh

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद पर अभी भी अनिश्चितता

नई दिल्ली, 10 दिसंबर। विधानसभा चुनाव 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्यों के नतीजे आए एक सप्ताह बीत चुका है, लेकिन इन राज्यों में मुख्यमंत्री पद पर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है।

इससे पहले शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीन राज्यों के लिए नौ पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा की ।

छत्तीसगढ़ में विधायक दल की बैठक आज होनी है जबकि मध्य प्रदेश में 11 दिसंबर और राजस्थान में मंगलवार को विधायक दल की बैठक होनी है। लोगो के मन में सवाल यह है कि क्या आज 3 राज्यों के लिए सीएम कैंडिडेट का ऐलान होगा ?
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 8 दिसंबर को कह रहे थे कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस 10 दिसंबर रविवार को ख़त्म हो जाएगा।
उधर छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नवनिर्वाचित 54 विधायक आज विधायक दल का नेता चुनने के लिए अहम बैठक करने जारहे हैं।
भाजपा पार्टी के तीन पर्यवेक्षक – केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सर्बानंद सोनोवाल, और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम बैठक में मौजूद रहेंगे।
ऐसी अटकलें हैं कि अगर पार्टी ने पार्टी के दिग्गज नेता रमन सिंह को नहीं चुना, जो 2003 से 2018 तक तीन बार सीएम रह चुके हैं, तो वह किसी ओबीसी या आदिवासी सीएम को चुन सकती है। आदिवासी वर्ग के जिन दावेदारों को संभावित पसंद के रूप में देखा जा रहा है उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव, विधायक चुने जाने के बाद केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने वाली रेणुका सिंह, राज्य के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और लता उसेंडी और सांसद गोमती साई शामिल हैं।
राज्य भाजपा प्रमुख अरुण साव, जिन्होंने विधायक चुने जाने के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था, और नौकरशाह से नेता बने ओपी चौधरी, दोनों अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं, भी संभावित सीएम उम्मीदवारों में से हैं।
मध्य प्रदेश
बीजेपी कल यानी 11 दिसंबर को शाम 4 बजे राज्य की राजधानी भोपाल में विधायक दल की बैठक करने वाली है और उसी दिन राज्य के लिए सीएम की घोषणा करने की भी संभावना है।
कहा जा रहा है कि सीएम पद के लिए शिवराज सिंह चौहान प्रमुख चेहरा होंगे। संभावित सीएम उम्मीदवारों की सूची में प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं।
चुनाव परिणाम 2023:
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 9 दिसंबर को राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुने गए विधायकों से बात की और उन्हें 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।