India to host World Investment Conference

विश्व निवेश सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

नई दिल्ली , 09 दिसंबर। भारत 11 से 14 दिसंबर, 2023 तक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर – यशोभूमि (Yashobhoomi) , नई दिल्ली में 27वें विश्व निवेश सम्मेलन (WAI,World Investment Conference) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय “निवेशकों को सशक्त बनाना: आईपीए भविष्य के विकास में अग्रणी” है।
इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) , भारत सरकार की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी, और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के तत्वावधान में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियों (WAIPA) के वर्तमान अध्यक्ष हैं।
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल (Piyush Goyal) 13 दिसंबर को व्यापार और निवेश की भूमिका पर मुख्य भाषण देंगे।
गोयल एक्सपीरियंस इंडिया सेंटर (ईआईसी) का भी शुभारंभ करेंगे, जो आभासी वास्तविकता, संवर्धित वास्तविकता, इंटरैक्टिव टच स्क्रीन और प्रोजेक्शन मैपिंग सहित विभिन्न प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सेवाओं, प्रौद्योगिकी और उत्पादों में भारत की सर्वोत्तम पेशकशों को प्रदर्शित करेगा।
ईआईसी दुनिया भर के प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को भारत के कुछ प्रमुख स्टार्टअप के साथ जुड़ने और बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा।
स्टार्टअप भारत की उभरती स्वदेशी क्षमताओं और इसके उभरते वैश्विक नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं। वॉल भारत टुडे और लिविंग ट्रेडिशन्स में मधुबनी, कथा, वर्ली, माता नी पचेड़ी आदि परंपराओं का प्रदर्शन किया जाएगा।
चार दिनों की अवधि में, WIC अब तक का सबसे बड़ा WIC बनने जा रहा है, जिसमें 1000 से अधिक उपस्थित लोगों, 50 से अधिक आईपीए और विभिन्न बहुपक्षीय एजेंसियों की भागीदारी होगी। कुछ प्रमुख सत्रों में ‘जी20 देशों के आईपीए’ की बैठक और सतत एफडीआई पर जी20 संग्रह के आईपीए, विकास गठबंधन के लिए विश्व निवेश (डब्ल्यूआईडीए) की बैठक, अंकटाड, डब्ल्यूईएफ, डब्ल्यूबीजी, यूएनईएससीएपी और सहित 13 बहुपक्षीय संगठनों का गठबंधन शामिल है। WAIPA, और “भारत के अवसर: तेजी से विकास के लिए तैयार उभरती अर्थव्यवस्था में निवेश” पर एक गोलमेज सम्मेलन। इन्वेस्ट इंडिया ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, सस्टेनेबल टेक्सटाइल्स और रिस्पॉन्सिबल एआई जैसे प्रमुख विषयों पर श्वेत पत्र भी जारी कर सकता है।
अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं
अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं की मेजबानी के अलावा, डब्ल्यूआईसी सचिव, डीपीआईआईटी, राजेश कुमार सिंह जैसे वक्ताओं की भी मेजबानी करेगा; सचिव, वाणिज्य विभाग, सुनील बर्थवाल; अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के महानिदेशक, डॉ. अजय माथुर; सीईओ, 3rdiTech, सुश्री वृंदा कपूर; पेटीएम के संस्थापक और सीईओ, विजय शेखर शर्मा; और इन्फो एज के संस्थापक और कार्यकारी उपाध्यक्ष, संजय बिखचंदानी, अन्य शामिल थे।
डीपी वर्ल्ड, आईकेईए, विप्रो, इक्विनोर और अरुडिनो जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रतिनिधि भी सम्मेलन में भाग लेंगे। सऊदी अरब, आर्मेनिया और टोगो के व्यापार और निवेश मंत्रियों के भी सम्मेलन को संबोधित करने की उम्मीद है।
सम्मेलन “स्टार्टअप-निवेशक कनेक्ट कार्यक्रम” की भी मेजबानी करेगा, जिसे विभिन्न क्षेत्रों के वेंचर कैपिटल फंड और अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप को फंडिंग की सुविधा और अत्याधुनिक प्रदर्शन के उद्देश्य से निम्नलिखित एक या एकाधिक अवसरों पर जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नवाचार।
समानांतर सत्र
व्यापक विषय के अनुरूप, डब्ल्यूआईसी में कृषि-खाद्य प्रसंस्करण, ऊर्जा/बुनियादी ढांचे, पर्यटन, ऑटोमोटिव और मशीनरी, आईसीटी/प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने वाले समानांतर सत्र होंगे।
ये सत्र भाग लेने वाले देशों और चुनिंदा भारतीय राज्यों में प्रत्येक क्षेत्र में निवेश के अवसरों और रुझानों की विस्तृत खोज प्रदान करेंगे।
इस सम्मेलन के दौरान, भारत मेक इन इंडिया, पीएम गति शक्ति जैसी प्रमुख पहलों और व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने की दिशा में उठाए गए अन्य कदमों का भी प्रदर्शन करेगा।
वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियों की स्थापना 1995 में जिनेवा में एक गैर-सरकारी संगठन के रूप में की गई थी। इसका मिशन निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों को उनकी अर्थव्यवस्थाओं को विकसित करने के लिए किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों में सशक्त बनाना और समर्थन देना है; अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आईपीए के लिए आवाज़ बनना; और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच एक पुल के रूप में कार्य करना। एसोसिएशन में 100 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली 120 से अधिक सदस्य एजेंसियां हैं।