युवा पीढी का मार्गदर्शन करके संस्कृति को बचाना होगा : कविता जैन

चंडीगढ़, 16 मई (जनसमा)। हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय व महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा है कि विश्व स्तर पर भारत की विश्व गुरू के रूप में ख्याति रही है और इसे पुन: विश्व का सिरमौर बनाने के लिए हमें अपनी युवा पीढी का मार्गदर्शन करने के साथ-साथ अपनी संस्कृति को नष्ट होने से बचाना होगा।

जैन रविवार को गेटवे इंटरनेशनल स्कूल परिसर, सोनीपत में सांस्कृतिक गौरव संस्थान हरियाणा के सौजन्य से आयोजित ‘राष्ट्रवाद-चुनौतियां एवं समाधान’ विषय में आयोजित चिंतन गोष्ठी को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हमें समाज विरोधी ताकतों से दृढ़ता से निपटना होगा । जैन ने कहा कि विदेशी ताकतों को इसका भान है कि भारतीयता को उसकी संस्कृति पर चोट किए बिना नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता। इसलिए इससे निपटने के लिए हमें अपने दायित्व को समझने के साथ-साथ अपने संस्कारों एवं संस्कृति का संवाहक बनना होगा। इससे हमारा देश सुदृढ़ होगा और विदेशी ताकतों को मुंह की खानी पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हमें अपने युवा वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करना होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में देशभर में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में युवाओं का कौशल विकास किया जा रहा है। यदि युवा सकारात्मक दिशा में चलेगा तो वह देश को न केवल विकास की नई ऊंचाईयों पर लेकर जाएगा, अपितु इससे हमारी संस्कृति भी समृद्घ होगी।

(फाईल फोटो)