UAE and India agree to trade in their currencies

यूएई और भारत अपनी मुद्राओं में व्यापार पर सहमत

यूएई और भारत अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और यूएई के राष्ट्रपति ने घोषणा की कि उनके देश अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए हैं।

इससे पहले आज 15 जुलाई , 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा समाप्त कर अबू धाबी (Abu Dhabi) पहुंचे। मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की यह पांचवीं यात्रा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर, अबू धाबी #AbuDhabi के क्राउन प्रिंस खालिद बिन मोहम्मद अल नाहयान (Crown Prince Khaled bin Mohamed Al Nahyan) और संयुक्त अरब अमीरात के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।
मोदी का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर द्वारा निरीक्षण किया गया।
प्रधानमंत्री मोदी और यूएई के राष्ट्रपति ने घोषणा की कि उनके देश अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, यह दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक सहयोग और आपसी विश्वास को दर्शाता है।
उन्होंने ट्वीट किया, “महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलना हमेशा खुशी की बात है। विकास के लिए उनकी ऊर्जा और दृष्टि सराहनीय है। हमने सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों सहित भारत-यूएई संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की।” किया।”
प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि पिछले साल दोनों देशों द्वारा व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20% की वृद्धि हुई है।
इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक और संयुक्त अरब अमीरात के सेंट्रल बैंक ने सीमा पार लेनदेन के लिए स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने और अपने भुगतान और संदेश प्रणाली को आपस में जोड़ने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। हैं।
अबू धाबी में दोनों देशों के शिक्षा मंत्रालयों और आईआईटी दिल्ली के बीच एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
उन्होंने कहा कि यूएई इस साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी-28 का नेतृत्व संभालेगा और उन्होंने इसमें भाग लेने का फैसला किया है।
पीएम मोदी ने COP28-नामित सुल्तान अल जाबेर से भी मुलाकात की और जलवायु सम्मेलन में यूएई की अध्यक्षता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।