रायपुर-केंद्री एक्सप्रेस-वे के लिए रेलवे ने दी जमीन

रायपुर, 8 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने रायपुर शहर से केंद्री के बीच नैरोगेज लाइन की 76.96 हेक्टेयर जमीन राज्य सरकार को सौंपने की सहमति दी है। इस जमीन पर राज्य शासन द्वारा रायपुर से माना होते हुए केंद्री के बीच 22 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी।

एक्सप्रेस-वे के रूप में यह सौ फीट चौड़ी सड़क होगी। इसके बन जाने पर रायपुर शहर के लगभग पांच लाख लोगों के लिए रायपुर रेलवे स्टेशन और माना स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट तक आना-जाना आसान हो जाएगा। मुख्यमंत्री के प्रयास और लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत द्वारा रेल मंत्रालय से लगातार चर्चा और संपर्क बनाए रखने के फलस्वरूप दस वर्ष पुराने इस प्रस्ताव का सिर्फ दस महीने के भीतर निराकरण हो गया।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री सुरेश प्रभु से भी अनुरोध किया था। लगभग दो माह पहले भी नई दिल्ली में रमन सिंह ने प्रभु से तीसरी मुलाकात में इसके लिए स्वीकृति जल्द प्रदान करने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इस प्रस्ताव पर सहमति मिलने पर प्रधानमंत्री, रेलमंत्री और रेलवे बोर्ड के प्रति आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री विगत लगभग दस वर्षो से केंद्र सरकार से इस जमीन की मांग कर रहे थे। इस महत्वपूर्ण सड़क के बन जाने पर रायपुर शहर के लगभग पांच लाख नागरिक रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट से सीधे जुड़ जाएंगे और नया रायपुर तथा वर्तमान रायपुर शहर के बीच एक सीधी सड़क भी उन्हें उपलब्ध रहेगी।