Modi to lead yoga program in New York on World Yoga Day

विश्व योग दिवस पर न्यूयॉर्कमें मोदी करेंगे योग कार्यक्रम का नेतृत्व

विश्व योग दिवस (World Yoga Day) पर बुधवार 21 जून, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र भवन में योग कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज 20 जून को ऐतिहासिक राजकीय दौरे पर अमेरिका रवाना होगये।
फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉन और दक्षिण कोरिया के यूं सुक येओल के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे विश्व नेता हैं जिन्हें राष्ट्रपति बिडेन (President Biden) ने राजकीय यात्रा (state visit) और रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा”मैं राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन के निमंत्रण पर संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहा हूं। यह विशेष निमंत्रण हमारे लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की शक्ति और जीवंतता का प्रतिबिंब है।

मैं न्यूयॉर्क में अपनी यात्रा शुरू करूंगा, जहां मैं 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाऊंगा। मैं उसी स्थान पर इस विशेष उत्सव की प्रतीक्षा कर रहा हूं जिसने दिसंबर 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया था।

उसके बाद मैं वाशिंगटन डीसी के राष्ट्रपति बिडेन की यात्रा करूंगा और मुझे सितंबर 2021 में यूएसए की अपनी पिछली आधिकारिक यात्रा के बाद से कई बार मिलने का अवसर मिला है। यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई और विविधता को समृद्ध करने का अवसर होगी।

अगले चार दिनों के लिए प्रधान मंत्री मोदी के कार्यक्रम में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में संबोधन, व्यापारिक नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बैठकें और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ व्हाइट हाउस में एक राजकीय रात्रिभोज शामिल होगा।
गुरुवार को प्रधानमंत्री अमेरिकी कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करेंगे। भाषण देने का निमंत्रण प्रतिनिधि सभा और सीनेट द्वारा भेजा गया था।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री ने अमेरिकी कांग्रेस को दो बार संबोधित नहीं किया है। दुनिया भर में भी, बहुत कम लोगों ने ऐसा किया है … विंस्टन चर्चिल, नेल्सन मंडेला … इसलिए इसका महत्व बहुत बड़ा है।”
शुक्रवार को प्रधान मंत्री वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में अमेरिका के प्रवासी नेताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे।

#worldyogaday #primeministernarendramodi #presidentbiden