वैष्णो देवी में वाई-फाई हॉटस्पॉट सुविधा का शुभारंभ

17032016 Ravishankar Prasadनई दिल्ली,, 17 मार्च (जनसमा)। माता वैष्णो देवी धाम में गुरूवार से वाई-फाई हॉटस्पॉट सुविधा का शुभारंभ होगया। इस सुविधा से देशभर के देवी भक्त माँ वैष्णो देवी के आसपास यह सुविधाएं पा सकेंगे। देश में यह 1000वां वाई-फाई हॉटस्पॉट है।

वाई-फाई हॉटस्पॉट योजना से देशभर के सभी धार्मिक, पर्यटन और महत्वपूर्ण स्थलों को सीधे जोड़ा जाना है। समूचे देश में योजना के पहले चरण में 2500 वाई-फाई हॉटस्पॉट्स स्थापित करने का प्रस्ताव है।

केंद्रीय दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इस अवसर पर कहा कि बीएसएनएल को आधुनिक बनाने की सरकार की पहल के एक हिस्से के रूप में यह प्रतिस्पर्धी माहौल में प्रासंगिक है क्योंकि आज दूरसंचार क्षेत्र इसी तरह ही प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है।

उन्होंने कहा कि नेटवर्क उन्नत करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र ने 2000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है, इसमें 21000 बीटीएस की क्षमता और बढ़ाई गई है। इसके अलावा 13000 बीटीएस को भी शामिल किया जाएगा जिसका बीएसएनएल अपनी 3जी सेवाओं में इस्तेमाल करेगा।

बीएसएनएल ने रात 9 बजे से सुबह 7 बजे के बीच लाइनों को किसी भी दूसरी सेवाएं देने वाली प्रणाली से जोड़ने की व्यवस्था की है। बीएसएनएल ने इनकमिंग कॉल्स को भी शुल्क रहित कर दिया है। यह बीएसएनएल मोबाइल के रोमिंग ग्राहकों के लिए है। शायद पहली बार किसी दूरसंचार संचालक ने इस तरह की सेवा शुरू की है।

बीएसएनएल ने अपनी ब्रॉडबैंड की न्यूनतम स्पीड में भी सुधार किया है और इसे 512 केबीपीएस से 2 एमबीपीएस कर दिया है जिससे बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड के ग्राहकों को बेहतर सर्फिंग मिलेगी।

बीएसएनएल स्थिर टेलीफोन नेटवर्क और मोबाइल दोनों तरह की सेवाओं को उन्नत करने और उनका विस्तार करने की प्रक्रिया में है। इसी पहल के एक हिस्से के रूप में बीएसएनएल ने मौजूदा पीएसटीएन टेलीफोन को एनजीएन (नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क) से जोड़ दिया है। पहले ही करीब 660 टेलीफोन एक्सचेंज को एनजीएन से उन्नत किया जा चुका है।

प्रसाद ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (सीडॉट) द्वारा स्थानीय रूप से डिजाइन और बनाई गई एनजीएन प्रौद्योगिकी से आगे काम करने को हरी झंडी भी दी है।

यह भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम की पहल का एक हिस्सा है जिसमें देश भर के शहरी और ग्रामीण इलाकों में एनजीएन प्रौद्योगिकी इस्तेमाल करके बीएसएनएल के कामकाज की गति बढ़ाई जाएगी।

फिक्स फोन सेवा के प्रीपेड संस्करण और मोबाइल सेवा के साथ ही मल्टीमीडिया वायस कांफ्रेंसिंग और वेल्यू एडेड सेवाएं एनजीएन पर देने संबंधी कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा फिक्स मोबाइल टेलीफोन नाम नई उन्नत सेवाएं भी शुरू की गई हैं, जिनसे कहीं भी उपलब्ध ग्राहक अपनी सेवाओं को नए तरीके से उन्नत कर सकेंगे और वे मोबाइल टेलीफोन यंत्र से कहीं भी कॉल पहुंचा और पा सकेंगे।