दिशानिर्देश

सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए दिशानिर्देश और आचार संहिता

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और  ओवर द टॉप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के लिए केन्द्र सरकार ने आज दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता की घोषणा की।

इस संबंध में जानकारी देते हुए संचार और सूचना प्रौदयोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने  नई दिल्ली में 25 फरवरी, 2021 को बताया कि  इन दिशानिर्देशों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में शिकायतों के निपटान के लिए मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और एक रेजिडेंट शिकायत अधिकारी नियुक्त करना होगा।

रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि अब सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को आपत्तिजनक सामग्री को जारी करने के पहले उसके बारे में खुलासा करना होगा।

सोशल मीडिया के बड़े पैमाने पर दुरुपयोग को लेकर विभिन्न चिंताएं सरकार के सामने आई हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ओटीटी और डिजिटल मीडिया प्लेटफार्मों के नियमन के लिए त्रिस्तरीय तंत्र की भी घोषणा की।

सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों की कुछ मुख्य बातें हैं:

  • प्रस्तावित ढांचा प्रगतिशील, उदार और समकालीन है।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा भारत में व्यापार करने के लिए स्वागत हैं लेकिन उन्हें भारत के संविधान और कानूनों का पालन करने की आवश्यकता है।
  • सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल निश्चित रूप से सवाल पूछने और आलोचना करने के लिए किया जा सकता है।
  • सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने आम उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाया है, लेकिन इसके दुरुपयोग और दुरुपयोग के खिलाफ उनकी जवाबदेही की आवश्यकता है।
  • नए नियम सोशल मीडिया के सामान्य उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाते हैं, उनकी शिकायत के निवारण और समय पर समाधान के लिए एक तंत्र का रूप लेते हैं।
  • डिजिटल मीडिया और ओटीटी के बारे में इन हाउस और स्व.नियमन तंत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे पत्रकारिता और रचनात्मक स्वतंत्रता को बनाए रखते हुए एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र प्रदान किया गया है।
  • प्रस्तावित रूपरेखा प्रगतिशील, उदार और समकालीन है। यह रचनात्मकता और बोलने की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में किसी भी गलतफहमी को दूर करते हुए लोगों की विभिन्न चिंताओं को दूर करने का प्रयास करता है।
  • इंटरनेट पर इसे देखने की तुलना में थिएटर और टेलीविजन में दर्शकों के बीच अंतर को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देश तैयार किए गए हैं।

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि डिजिटल मीडिया से संबंधित उपयोगकर्ताओं की पारदर्शिता, जवाबदेही और अधिकारों की कमी के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच, जनता और हितधारकों के साथ विस्तृत परामर्श के बाद, सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थता दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता संहिता) नियम 2021 को धारा के तहत शक्तियों के तहत लाया गया है।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के 87 (2) और पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश) नियम 2011 के अधिकार क्षेत्र में है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ डिजिटल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्मों के संबंध में एक सामंजस्यपूर्ण, नरम-स्पर्श निरीक्षण तंत्र के क्रम में इन नियमों को अंतिम रूप देते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना और प्रसारण मंत्रालय दोनों मंत्रालयों ने आपस में विस्तृत विचार-विमर्श किया।

इन नियमों का भाग- II इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा प्रशासित किया जाएगा, जबकि डिजिटल मीडिया के संबंध में आचार संहिता और प्रक्रिया और सुरक्षा से संबंधित भाग- III को सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रशासित किया जाएगा।

पृष्ठभूमि:

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम अब एक आंदोलन बन गया है जो प्रौद्योगिकी की शक्ति के साथ आम भारतीयों को सशक्त बना रहा है। मोबाइल फोन, इंटरनेट आदि के व्यापक प्रसार ने भारत में अपने पैरों के निशान का विस्तार करने के लिए कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सक्षम किया है।

आम लोग भी इन प्लेटफार्मों का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण तरीके से कर रहे हैं। कुछ पोर्टल, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में विश्लेषण करते हैं और जो विवादित नहीं हैं, ने भारत में प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ता आधार के रूप में निम्नलिखित संख्या की रिपोर्ट की है:

WhatsApp उपयोगकर्ता: 53 करोड़
YouTube उपयोगकर्ता: 44.8 करोड़
फेसबुक उपयोगकर्ता: 41 करोड़
Instagram उपयोगकर्ता: 21 करोड़
ट्विटर उपयोगकर्ता: 1.75 करोड़

इन सामाजिक प्लेटफार्मों ने आम भारतीयों को अपनी रचनात्मकता दिखाने, सवाल पूछने, सूचित होने और सरकार और उसके कार्यकर्त्ताओं की आलोचना सहित अपने विचार साझा करने में सक्षम बनाया है।

सरकार लोकतंत्र के एक आवश्यक तत्व के रूप में असहमति की आलोचना करने के लिए प्रत्येक भारतीय के अधिकार को स्वीकार करती है और उसका सम्मान करती है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा खुला इंटरनेट समाज है और सरकार भारत में काम करने, व्यवसाय करने और मुनाफा कमाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों का स्वागत करती है। हालांकि, उन्हें भारत के संविधान और कानूनों के प्रति जवाबदेह होना पड़ेगा।

सोशल मीडिया का प्रसार, एक तरफ नागरिकों को सशक्त बनाता है तो दूसरी ओर कुछ गंभीर चिंताओं और परिणामों को जन्म देता है जो हाल के वर्षों में कई गुना बढ़ गए हैं।

इन चिंताओं को समय-समय पर संसद और इसकी समितियों, न्यायिक आदेशों और देश के विभिन्न हिस्सों में नागरिक समाज के विचार-विमर्श सहित विभिन्न मंचों में उठाया गया है।

इस तरह की चिंताओं को दुनिया भर में भी उठाया जाता है और यह एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन रहा है।

देर से, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कुछ बहुत परेशान करने वाले घटनाक्रम देखे जाते हैं।

फर्जी खबरों के लगातार प्रसार ने कई मीडिया प्लेटफार्मों को तथ्य-जांच तंत्र बनाने के लिए मजबूर किया है।

महिलाओं की छेड़छाड़ की गई तस्वीरों को साझा करने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोगऔर बदला लेने वाली पोर्न से संबंधित सामग्री ने अक्सर महिलाओं की गरिमा को खतरा पैदा किया है।

कॉरपोरेट प्रतिद्वंद्विता को अनैतिक तरीके से निपटाने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग व्यवसायों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है।

अपमानजनक भाषा, अपमानजनक और अश्लील सामग्री के इस्तेमाल और धार्मिक भावनाओं के प्रति अपमानजनक विचारों का इस्तेमाल प्लेटफार्मों के माध्यम से बढ़ रहा है।

वर्षों से, अपराधियों, राष्ट्र-विरोधी तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के दुरुपयोग के बढ़ते मामलों ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए नई चुनौतियां ला दी हैं।

आतंकवादियों की भर्ती, अश्लील सामग्री का प्रचलन, विवाद फैलाना, वित्तीय धोखाधड़ी, हिंसा भड़काना, सार्वजनिक आदेश आदि के लिए ये संकेत

सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्मों के बारे में सामान्य उपयोगकर्ता अपनी शिकायत दर्ज कर सकें ऐसा अभी तक कोई मजबूत शिकायत तंत्र नहीं है, ताकि समय सीमा के भीतर निवारण कर सकें।

पारदर्शिता की कमी और मजबूत शिकायत निवारण तंत्र की अनुपस्थिति ने उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की सनक और काल्पनिकताओं पर निर्भर कर दिया है।