अनुपम खेर ने मध्यप्रदेश में हुए विकास की सराहना की

भोपाल, 02 मार्च (जनसमा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर जीवनदायिनी माँ नर्मदा के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये निकाली जा रही ‘नमामि देवि नर्मदे’-सेवा यात्रा को दिन-प्रतिदिन भारी समर्थन मिल रहा है। जनता के साथ ही देश के विभिन्न धर्मों के गुरूओं, संत-महात्माओं, खिलाड़ियों, समाजसेवियों, फिल्म कलाकारों, जल-विशेषज्ञों आदि प्रबुद्धजनों का भी समर्थन मिल रहा है। अभियान को समर्थन देने के लिये बुधवार को धार जिले के धरमपुरी में जन-संवाद कार्यक्रम में प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर तथा प्रसिद्ध संत स्वामी श्री शिवानंद सरस्वती महाराज भी पहुँचे।

फोटो: अनुपम खेर ने धार जिले के धरमपुरी में “नमामि देवि नर्मदे” सेवा यात्रा में उपस्थित जन-समुदाय को नदी संरक्षण, नशा मुक्त समाज बनाने एवं वृक्षारोपण की शपथ दिलवाई।

 

अनुपम खेर ने मध्यप्रदेश में हुए विकास की सराहना की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बहुत तरक्की हुई है। प्रदेश में स्वच्छता अभियान का प्रभाव दिखायी दे रहा है। प्रदेश में सड़कों का भी बेहतर जाल है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिये अनूठा अभियान प्रारंभ किया है। यह अभियान अपने उद्देश्यों की अवश्य पूर्ति करेगा। खेर ने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटी बचाओ अभियान भी सफलता से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समृद्ध संस्कृति एवं सभ्यता के कारण आज भी देश विश्वगुरू है।

स्वामी श्री शिवानंदजी सरस्वती ने कहा कि माँ नर्मदा जीवन का मुख्य आधार है। नर्मदा का अस्तित्व आदि काल से है। इसका पुराणों में भी उल्लेख है। नर्मदा परिक्रमा का महत्व भी आदि ग्रंथों में है। उन्होंने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पहाड़, पेड़ तथा नदियों को पूजनीय एवं ईश्वर तुल्य माना गया है। श्री सरस्वती ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का संतुलित दोहन करना चाहिये। उन्होंने नमामि देवि नर्मदा अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह नर्मदा को अविरल प्रवाहित करने तथा शुद्ध बनाने का अनूठा अभियान है। हम सबकी जवाबदारी है कि इस अभियान से सक्रिय रूप से जुड़ें।

अनुपम खेर ने उपस्थित को यात्रा से जुड़ने, नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये प्रयासरत रहने तथा नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया।