किसान गणतंत्र दिवस पर निर्धारित रूटों पर ट्रेक्टर रैली निकाल सकेंगे

ट्रेक्टर रैली

Dependra Pathak

किसान (farmer) गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर निर्धारित रूटों पर ट्रेक्टर रैली (tractor Rally) निकाल सकेंगे।

बीते दो महीने से दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों (Farm bills) को रद्द करने की मांग को लेकर आन्दोलन कर रहे किसानों को ट्रेक्टर रैली निकालने की इजाजत दे दी गई है।

यह जानकारी आज नई दिल्ली में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) इंटेलिजेंस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने संवाददाताओं को दी और कहा कि सोशल मीडिया के विशेषज्ञों ने इस बात का पता लगाया है कि पाकिस्तान में 308 ट्विटर हैंडल बनाए गए हैं।

इन ट्विटर हैंडल के द्वारा भारत में किसान आंदोलन को केंद्रित कर गलतफहमी पैदा करने, झूठी अफवाहें फैलाने और शांति पूर्ण माहौल को बिगाडने की कोशिश की जारही है।

पाकिस्तान द्वारा 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली किसान ट्रैक्टर रैली में गड़बड़ी करने की आशंका है।

किसानों की ट्रेक्टर रैली (tractor Rally)के लिए तीन रूट तय किए गए हैं। इनमें सिंघु बॉर्डर से शुरू होने वाले रूट की लंबाई 65 किलोमीटर के आसपास होगी जबकि टिकरी बॉर्डर की लंबाई 64 किलोमीटर के आसपास और गाजीपुर बॉर्डर से 45 किलोमीटर की होगी। रैली इन्हीं निर्धारित रूटों पर निकाली जाएगी–पाठक ने संवाददाताओं को बताया ।

पाठक ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं से 6 बारकी मैराथन बातचीत करके ट्रैक्टर रैली निकालने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि टैक्टर रेली शांतिपूर्ण तरीके से होगी। दिल्ली पुलिस नियमानुसार और सुरक्षित वातावरण में निकालने के लिए किसानों को सहयोग करेगी। रैली के दौरान हाई लेवल सिक्योरिटी और सुरक्षा प्रबंध होंगे ।

उन्होंने कहा कि किसान रैली इसी सुरक्षित वातावरण में संपन्न करा पाएंगे।

दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और यूपी पुलिस से भी चर्चा की है और  सीमाओं से लगने वाले इन राज्यों से मदद ली जाएगी ।

पाठक ने बार बार दोहराया कि गणतंत्र दिवस पर 26 तारीख को ट्रैक्टर रैली खास समय, खास तरीके से और संस्थागत व्यवस्था के अनुसार होने देने के लिए किसानों को नियमों और व्यवस्थाओं को फॉलो करना होगा।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि रैली के वक्त गड़बड़ी पैदा करने की आशंका है। पुलिस को इस बारे में खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के लिए टैªक्टर रैली चुनौतीपूर्ण कार्य होगा और पुलिस की कोशिश रहेगी कि रैली शांतिपूर्ण और सम्मानजनक तरीके से पूरी हो।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की घटना दुर्घटना के मद्देनज़र मेडिकल इमरजेंसी और अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं ताकि रैली सुरक्षित माहौल में सम्पन्न हो सके।