कार्गो उड़ाने

चीन ने कोरोना के कारण 15 दिन के लिए कार्गो उड़ाने स्थगित की

चीन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने यहाँ से कार्गो उड़ानों को 15 दिन के लिए स्थगित कर दिया है।

चीन में 26 नवंबर, 2022 को कोरोना संक्रमण (COVID 19) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। चीन के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने बताया है कि 35 हजार 183 नए मामले सामने आए र्हैं। इनमें से 31 हजार 709 लोगों में संक्रमण के हल्‍के लक्षण पाये गए हैं।

ऐसा समझा जाता है कि कोरोना के कारण कामगारों की नहीं के बराबर उपस्थिति होने से चीन की सरकारी सिचुआन एयरलाइंस ने भारत के लिए अपनी सभी कार्गो उडानें 15 दिनों के लिए स्थगित कर दी है।

इससे चीन से ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों का आयात करने वाले व्यापारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा और सप्लाई चैन प्रभावित होगी।

प्रसार भारती के अनुसार सिचुआन एयरलाइंस ने अपने बिक्री एजेंटों को पत्र लिखकर कहा है कि उसने छह मार्गों पर अपनी कार्गो उड़ानें स्थगित कर दी हैं।

कंपनी ने हालांकि स्वीकर किया है कि ऐसा करने से उसकी परिवहन कंपनी को काफी नुकसान होगा। पत्र में 15 दिन बाद स्थिति की समीक्षा की बात भी कही गई है।

ऐसी भी शिकायतें मिली है कि चीन के विनिर्माताओं ने अपने उत्पादों की कीमतें 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। शंघाई की एक  ढुलाई कंपनी ने बताया कि माल ढुलाई में भी 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि कर दी गई है