पोयांग झील

पोयांग झील की तस्वीर अंतरिक्ष से

पोयांग झील अंतरिक्ष से कैसी दिखती है यह कॉपरनिकस सेंटिनल-2 से सर्दियों के दौरान ली गई तस्वीर में देखा जा सकता है। यह झील चीन के जियांग्शी प्रांत में स्थित है जिसे यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने 3 मार्च, 2023 को जारी किया है।

गर्मियों में, पोयांग झील चीन का सबसे बड़ा मीठे पानी का स्रोत है, लेकिन शुष्क मौसम में, यह अपने पूर्व आकार के एक तिहाई से भी कम हो जाता है। जैसा कि 31 जनवरी 2023 को खींची गई इस छवि में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। घटता हुआ पानी अपने पीछे आर्द्रभूमि और मडफ्लैट्स की एक प्रणाली छोड़ जाता है, जो प्रवासी जलपक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण निवास स्थान हैं।

पोयांग झील चीन के सबसे महत्वपूर्ण चावल उत्पादक क्षेत्रों में से एक है, हालांकि स्थानीय निवासियों को जल स्तर में बड़े पैमाने पर मौसमी परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, जो नियमित रूप से गंभीर बाढ़ से परेशां है। झील के विकास की निगरानी के लिए उपग्रहों का उपयोग किया गया है, क्योंकि पोयांग झील की वार्षिक गतिशीलता की बेहतर समझ से बाढ़ को कम करने में मदद मिल सकती है।

फालसा रंग की यह छवि इन्फ्रारेड और दृश्य प्रकाश दोनों को जोड़ती है। यह संयोजन हमें आसानी से जल निकायों की पहचान करने, फसल के प्रकार में अंतर करने और वनस्पति की स्थिति में अंतर करने की अनुमति देता है। जैसा कि पानी इन्फ्रारेड को अवशोषित करता है, तलछट की उच्च सांद्रता वाले उथले पानी को नीले रंग के विभिन्न शेड्स में दिखाया जाता है, जबकि नदियाँ काले रंग में दिखाई देती हैं।

नीचे-बाएँ कोने में दिखाई देने वाली गण नदी, जियांग्ज़ी प्रांत की राजधानी नानचांग शहर से होते हुए उत्तर की ओर पोयांग झील में बहती है।

झील के बेसिन में उजागर सूखी मिट्टी हल्के भूरे रंग में दिखाई देती है। इसके विपरीत, कृषि क्षेत्र और जंगल हरे रंग के जीवंत रूप में दिखाई देते हैं।

छवि के निचले हिस्से में, नहरों की एक सघन प्रणाली खेती वाले है, जिसे नहरों के भीतर स्थित आयताकार आकृतियों के रूप में पहचाना जा सकता है। कुछ खेत नीले रंग के दिखाई देते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें जल भराव है।