वैक्सीनेशन सेंटर्स

दिल्ली में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण सेंटर्स पर लाइनों में न लगें

नई दिल्ली, 01 मई। शनिवार एक मई से दिल्ली में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लाइनों में न लगें।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों से अपील करते हुए कहा कि शनिवार को वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लाइनों में न लगें। कहीं इसकी वजह से कानून.व्यवस्था न गड़बड़ा जाए। कहीं ऐसा न हो कि सोशल डिस्टेंसिंग खराब हो जाए, भीड़ लग जाए।उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में जैसे ही वैक्सीन आ जाती है, हम मीडिया के जरिए घोषणा करेंगे और आपको बता देंगे, जिससे कि आपको पता चल जाएगा। उसके बाद जिस-जिस का रजिस्ट्रेशन होता जाएगा और जिस.जिस को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगाए वो लोग आइएगा।

 केजरीवाल ने 1 मई से शुरू हो रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में कहा कि अभी हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए दिल्लीवासी कल वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन न लगाएं।
उम्मीद है कि हमें कल या परसो तक कोविशिल्ड की 3 लाख डोज मिल जाएगी। हमारी तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, लेकिन इसमें सभी का सहयोग चाहिए।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमने कोविशिल्ड और कोवैक्सीन निर्माता कंपनी से तीन महीने में 67-67 लाख डोज आपूर्ति करने के लिए सेड्यूल मांगा है। दिल्ली निवासियों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। यदि कंपनियां समय से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराती हैं, तो हम तीन महीने के अंदर सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।
उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षा कवच का काम करती है। इसलिए सभी से अपील है कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं। यह बिल्कुल सुरक्षित है और कोई खतरा नहीं है।
*देश भर में बहुत सारे लोगों ने पंजीकरण करके वैक्सीनेशन के लिए बहुत अच्छा रिस्पांस दिया है- अरविंद केजरीवाल
केजरीवाल ने शुक्रवार को डिजिटल प्रेस काॅन्फ्रेंस कर दिल्ली में वैक्सीनेशन के संबंध महत्वपूर्ण जानकारी दिल्ली के निवासियों से साझा की। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक मई (कल) से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है। अभी 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों का तो वैक्सीनेशन चल ही रहा है। वहीं अब कल से 18 से 44 साल के उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन शुरू होना है।
देश भर में वैक्सीनेशन के लिए बहुत सारे लोगों ने पंजीकरण करके बहुत अच्छा रिस्पांस दिया है। अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है। वैक्सीन के लिए हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि कल या परसों तक वैक्सीन आ जाएगी, ऐसा कंपनियों ने भरोसा दिलाया है। पहले कोविशिल्ड वैक्सीन की करीब 3 लाख डोज कल या परसो तक आ रही है। उसके बाद और वैक्सीन आती रहेगी।