वैक्सीन

भारत में बनी COVID-19 वैक्सीन की शिपमेंट अब पड़ौसी देशों को भी

भारत आज से भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को अनुदान सहायता के रूप में कोविड-19 की वैक्सीन (vaccine) की आपूर्ति शुरू कर रहा हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार सरकार पड़ोसी और प्रमुख साझेदार देशों से मिले अनुरोध के संदर्भ में कोविड-19 की मेड इन इंडिया वैक्सीन की शिपमेंट कर रही है।

भारत में बनी COVID-19 वैक्सीन की आपूर्ति के संदर्भ में सरकार को कई देशों से अनुरोध मिले हैं। पड़ोसी और प्रमुख साझेदार देशों को अनुदान सहायता के तहत भारत वैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर रहा है।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस के इस संबंध में अभी आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा हैं।

अन्य देशों की तरह भारत में भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और अन्य अतिसंवेदनशील समूहों को कवर करने के लिए चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण कार्यक्रम किया जा रहा है।

सरकार का कहना है कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू निर्माताओं के पास विदेश में आपूर्ति करने के दौरान घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध हो।

भारत ने पहले भी कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में अन्य देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, रेमडेसिविर और पेरासिटामोल गोलियों के साथ-साथ डायग्नोस्टिक किट, वेंटिलेटर, मास्क, दस्ताने और अन्य चिकित्सा साधनों की आपूर्ति की थी।

भारत ने क्‍लीनिकल परीक्षण को गति देने के लिए भागीदारी कार्यक्रम के तहत कई पड़ोसी देशों को अपनी नैदानिक क्षमताओं को बढ़ाने और मजबूत करने हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया है।