Indian-origin Tharman Shanmugaratnam elected President of Singapore

भारतीय मूल के थर्मन सिंगापुर के राष्ट्रपति चुने गए

भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) सिंगापुर (Singapore) के राष्ट्रपति चुने गए। देश में 2011 के बाद पहले राष्ट्रपति (president) का चुनाव हुआ है।
सिंगापुर , 01 सितम्बर। भारतीय मूल के सिंगापुर में जन्मे अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम ने शुक्रवार को 2011 के बाद देश के पहले राष्ट्रपति चुनाव में दो अन्य चीनी मूल के दावेदारों को हराकर सिंगापुर के राष्ट्रपति पद का चुनाव (presidential polls) जीता।
चुनाव विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, 2011 से 2019 तक सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने वाले 66 वर्षीय शनमुगरत्नम ने 70.4 प्रतिशत वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वियों एनजी कोक सॉन्ग और टैन किन लियान को क्रमशः 15.7 प्रतिशत और 13.88 प्रतिशत वोट मिले।
प्रधान मंत्री ली सीन लूंग ने थुरमन को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी।
उन्होंने कहा, “सिंगापुरवासियों ने निर्णायक अंतर से थर्मन शनमुगरत्नम को हमारे अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना है। राज्य के प्रमुख के रूप में, वह देश और विदेश में हमारा प्रतिनिधित्व करेंगे, और आरक्षित और प्रमुख नियुक्तियों सहित संरक्षित शक्तियों का प्रयोग करेंगे।” ली ने कहा।
इससे पहले, तमन जुरोंग फूड सेंटर में बोलते हुए, थर्मन ने कहा कि सिंगापुरवासियों ने उन्हें जो मजबूत समर्थन दिया है, उसके लिए वह वास्तव में आभारी हैं।
“मैं इस वोट से अभिभूत हूं – यह सिर्फ मेरे लिए वोट नहीं है, यह सिंगापुर के भविष्य, आशावाद और एकजुटता के भविष्य के लिए एक वोट है” उन्होंने कहा।