भारत-चीन सीमा के गांवों तक फ्री-डिश आकाशवाणी

भारत-चीन सीमा के गांवों तक फ्री-डिश आकाशवाणी

सीमा पर सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों को आकाशवाणी और दूरदर्शन फ्री-डिश –अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, 13 जुलाई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि सीमा पर सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों को आकाशवाणी और दूरदर्शन फ्री-डिश का कनेक्शन उपलब्ध कराएँगे।

ठाकुर वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के अन्तर्गत तीन दिवसीय लेह- लद्दाख #ladakh यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने लेह से 211 किलोमीटर दूर, भारत- चीन सीमा से लगे गांव ‘करजोक’ में रात बिताई।

उन्होंने कहा कि सरकार भारत-चीन सीमा पर स्थित इलाकों में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने हेतु भी तेज़ी से कार्य किये जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि डीडी “फ्री-डिश” प्लेटफार्म के जरिए सीमावर्ती और सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक पहुंच बनाने का लक्ष्य हासिल करने के लिये सरकार ने सीमावर्ती इलाकों के गांवों में 1.5 लाख मुफ्त “फ्री-डिश” वितरित करने का प्रस्ताव किया था।

केंद्रीय मंत्री खारनाक और समद गांव के लोगों से मिले और उनके साथ समय बिताकर उनकी आशाओं-आकांक्षाओं व समस्याओं को सुना।

ठाकुर ने इस दौरान खारनाक में ‘दाध खारनाक राजमार्ग’ से जुड़ने वाली पीएमजीएसवाई सड़क का उद्घाटन भी किया।
ठाकुर ने कहा कि आज सुदूर से सुदूर छांगथांग इलाके में भी हर घर को जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अंतर्गत पानी की आपूर्ति की जा रही है।

इस दौरान ठाकुर ने छांगथांग और आसपास के गांवों में विकास में बढ़ोतरी करने वाली अनेक योजनाओं का अनावरण किया। इन पहलों में बेहतर कनेक्टिविटी के लिये बुनियादी ढांचे को उन्नत बनाना तथा क्षेत्र के प्राकृतिक सौंदर्य की बुनियाद पर इको-पर्यटन को प्रोत्साहन देना शामिल है।

ठाकुर ने गांव वालों को भरोसा दिलाया कि सरकार इन योजनाओं के कारगर क्रियान्वयन के लिये हर जरूरी समर्थन व संसाधन उपलब्ध करायेगी। सरकार के प्रयास से छांगथांग में भी पर्यटन का विकास होगा।