BJP government in Madhya Pradesh, Rajasthan and Chhattisgarh and Congress in Telangana.

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार (BJP government) बनाने जा रही है वहीँ कांग्रेस (Congress) तेलंगाना (Telangana) में जीत की ओर बढ़ रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने अपने अपने राज्य के राज्यपालों को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

नई दिल्ली, 4 दिसंबर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को तीन प्रमुख हिन्दी पट्टी के राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल कर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए संभावित जीत का गालियारा बना लिया।
हालाँकि कांग्रेस ने दक्षिणी राज्य तेलंगाना में धमाकेदार जीत दर्ज़ की और दक्षिणी भारत में मज़बूत पकड़ बनाई है।
हिंदीपट्टी के तीन राज्यों के नतीजे विपक्ष, विशेष रूप से कांग्रेस पार्टी के लिए भी खतरे की घंटी हैं, जो दो राज्यों में अति आत्मविश्वास और ज़मीनी स्तर पर चुनावी रणनीति के कारण पिछड़ गई है।

राजस्थान में बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है और अभी भी एक सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस 68 सीटों पर कब्जा कर चुकी है और एक पर आगे चल रही है।
भारत आदिवासी पार्टी ने तीन सीटों पर दावा किया है वहीँ बसपा और अन्य के खाते में दो-दो सीटें गई हैं। आठ निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव जीता है।
राजस्थान में 200 में से 199 निर्वाचन क्षेत्रों में 25 नवंबर को मतदान हुआ था । चुनाव आयोग ने एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक विधानसभा सीट पर मतदान स्थगित कर दिया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ झोटवाड़ा सीट से तथा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गई हैं। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा सीट से जीत हासिल की है जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा सीट से जीत चुके है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने जयपुर के राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राज्यपाल ने गहलोत का पद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार बनने तक उन्हें अपनी जिम्मेदारी निभाने को कहा है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने राज्य विधानसभा में 135 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है और 29 अन्य पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस 44 सीटें जीत चुकी है और 21 पर आगे चल रही है। एक सीट अन्य के खाते में गई है। पिछले दो दशकों में राज्य में बीजेपी की यह सबसे बड़ी जीत है। राज्य में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान हुआ था।

मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता शिवराज सिंह बुधनी सीट से रिकॉर्ड एक लाख 5 हजार से ज्यादा वोटों से जीत गए हैं।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने अब तक 90 में से 40 सीटें जीत ली हैं और 14 निर्वाचन क्षेत्रों पर आगे चल रही है। सत्तारूढ़ कांग्रेस 29 सीटें ले चुकी है और 16 सीटों पर आगे चल रही है। छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था।

कांग्रेस नेता और निवर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन निर्वाचन क्षेत्र से जीत गए हैं। उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव अंबिकापुर से 158 वोटों से हार गये। बीजेपी नेता डॉ. रमन सिंह, अरुण साव, अमर अग्रवाल, लता उसेंडी और नीलकंठ टेकाम जीत गए हैं।

छत्तीसगढ़ में 1.29 फीसदी मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। मतदान प्रतिशत 76.3 फीसदी रहा।

तेलंगाना
कांग्रेस ने 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में अब तक 62 सीटें जीत ली हैं और 2 सीटों पर आगे चल रही है।
सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने 34 सीटें जीत ली हैं और 5 सीटों पर आगे चल रही है।
बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. एआईएमआईएम को पांच सीटें मिली हैं और वह दो सीटों पर आगे चल रही है।
सीपीआई ने कांग्रेस के साथ गठबंधन में एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ा था, उसने जीत हासिल की।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव गजवेल निर्वाचन क्षेत्र से जीते। हालांकि मुख्यमंत्री राव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी कामारेड्डी सीट से भाजपा के वेंकटरमण रेड्डी से हार गए। राज्य में 30 नवंबर को मतदान हुआ था।

इस बीच, राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उन्हें नई सरकार के गठन तक पद पर बने रहने को कहा है।

कांग्रेस नेता आज राज्यपाल से मिलेंगे और उनसे पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध करेंगे।