बारिश

राजस्थान में मानसून की वापसी की संभावना, कुछ राज्यों में अधिक बारिश

नई दिल्ली, 09 सितंबर। मौसम विभाग ने 11 से 17 सितंबर के बीच  राजस्थान के पश्चिमी भागों में मानसून (Monsoon) की वापसी की संभावना जताई है। इसके साथ ही इसी सप्ताह में पूर्वोत्तर राज्यों, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना भी है।

सितंबर 2020 के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि  एक पूर्वी-पश्चिमी शीर जोन चक्रवाती संचलन लगभग 13 ° अक्षांश के साथ लगभग निम्न दबाव वाले क्षेत्र से 3.1 किमी ऊपर समुद्र तल से ऊपर चल रही है।

अगले 3-4 दिनों के दौरान इसके बने रहने की संभावना है। इसके प्रभाव के तहत, अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से अत्यधिक भारी वर्षा और आंधी तूफान चलने तथा बिजली गिरने की व्यापक संभावना है।

कर्नाटक और केरल तथा माहे में 11 सितंबर तक  अलग-अलग स्थानों पर और 9 सितंबर, 2020 तक तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में भारी बारिश होने की संभावना है।

तटीय कर्नाटक  में 9 से 10 सितंबर को भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

समुद्र तल पर मानसून गर्त का पश्चिमी छोर सामान्य स्थिति के नजदीक है और इसका पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। मानसून गर्त के पूर्वी छोर के 5 दिनों के दौरान हिमालय की तलहटी में अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में होने की संभावना है।

11 सितंबर, 2020 तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी तूफान और बिजली गरजने के साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

कुल मिलाकर, प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश सामान्य से अधिक और भारत-गंगीय मैदानी इलाकों (उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल) के ऊपर सामान्य से अधिक बारिश होने संभावना है।

मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में बारिश सामान्य से कम होने की संभावना है (अनुलग्नंक IV और V)।

सप्ताह 2 (11-17 सितंबर 2020)

  • मॉनसून गर्त  के अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर या हिमालय की तलहटी के करीब रहने की संभावना है।
  • राजस्थान में सप्ताह के दौरान से पश्चिमी भागों से मानसून की वापसी की संभावना है।
  • निम्न दबाव के क्षेत्रों के बनने की संभावना नहीं है।
  • पूर्वोत्तर राज्यों, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल में सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना।
  • उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की गतिविधि में महत्वपूर्ण कमी के साथ देश के शेष हिस्सों में सामान्य बारिश की संभावना में कमी आ सकती है।

सप्ताह 3 (11-17 सितंबर 2020)

  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात और महाराष्ट्र के उत्तरी भागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।
  • देश के बाकी हिस्सों में बारिश सामान्य से कम / सामान्य के आसपास होने की संभावना है।

सप्ताह 4 (11-17 सितंबर 2020)

  • पश्चिमी तट, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात और महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों में सामान्य से अधिक होने बारिश होने की संभावना है।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश सामान्य से कम होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है।