rainfall

महाराष्ट्र के पांच जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा, दिल्ली में हल्की बारिश

महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी किया है वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी (rainfall) ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए मुंबई के लिए एक नारंगी अलर्ट भी जारी किया, जो भारी से बहुत भारी वर्षा (very heavy rainfall) की संभावना का संकेत देता है।

महाराष्ट्र  में आईएमडी के मुंबई केंद्र ने पांच जिलों – पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, कोल्हापुर और सतारा में ‘पृथक स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा’ की ‘बहुत संभावित’ संभावना का अनुमान लगाया है।

रेड रेन अलर्ट का मतलब है कि अधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को निकालने और बचाव दल तैनात करने जैसी निवारक कार्रवाई करनी चाहिए। अगले तीन दिनों के लिए मुंबई के लिए आईएमडी के ऑरेंज अलर्ट में कहा गया है कि महानगर में कुछ स्थानों पर 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

राज्य के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में शुक्रवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

देश के अन्य भागों में मौसम का संभावित हालचाल नीचे पढें:

पंजाब, हरियाणा, और  पश्चिमी मध्य प्रदेश  में वर्षा गतिविधि में कमी आने की संभावना है।

23 जुलाई से 24 जुलाई तक दक्षिण गुजरात क्षेत्र में  अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

22-24 जुलाई को पूर्व और आसपास के मध्य भारत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से तेज गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। कोलकाता में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

श्रीनगर में बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा। जम्मू में सामान्य रूप से बादल छाए रहने के साथ मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

लेह में आमतौर पर बादल छाए रह सकते हैं और बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

गिलगित में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

मुजफ्फराबाद में बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है क्योंकि तापमान 22 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गुवाहाटी में आमतौर पर बादल छाए रह सकते हैं और एक या दो बार बारिश हो सकती है।

इंफाल और शिलांग में सामान्य रूप से बादल छाए रहने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है या बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

ईटानगर, अगरतला, पोर्ट ब्लेयर में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

तिरुवनंतपुरम में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ एक या दो बार बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।