पत्रकार टीका-टिप्पणी करते समय देश हित को सर्वोपरि रखें : राठौड़

जयपुर, 17 सितम्बर (जस)। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता स्वस्थ लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था के लिये अति आवश्यक है एवं  शासन के सुव्यवस्थित संचालन में इसकी अहम् भूमिका है। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे किसी भी मसले पर टीका-टिप्पणी करते समय देश हित को सदैव सर्वोपरि रखें।

राठौड़ शनिवार को लोकमत मीडिया प्रा. लि. एवं पिंक सिटी प्रेस क्लब जयपुर के तत्वावधान में नारायण सिंह सर्किल स्थित इन्द्रलोक सभागार में स्वतंत्रता सेनानी स्व. जवाहर लाल दर्डा स्मृति लोकमत पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित मीडिया जगत के प्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों को संबोधित कर रहे थे।

देश की सुरक्षा एवं चहुंमुखी विकास में लोकतंत्र के चारों स्तम्भों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों व प्रत्येक नागरिक की बराबर भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि पत्रकार राजनेताओं के मित्र होते हैं  जो उन्हे पग-पग पर सच्चाई का रास्ता दिखाते हैं एवं शाबासी दिलाते हैं लेकिन आवश्यकता पड़ने पर अपनी कलम की धार से उनकी रीति-नीति व कार्यशैली पर कटाक्ष कर देश हित में उन्हें सजग बनाने के कर्तव्य का भी निर्वहन करते हैं।

राठौड़ ने कहा कि सरकार व मीडिया के बीच बेहत्तर अनौपचारिक समन्वय स्थापित करने एवं सरकार की योजनाओं की क्रियान्विति एवं आमजन की प्रतिक्रियाओं के बारे में फीडबैक लेने के लिये केन्द्रीय पत्र सूचना ब्यूरो के माध्यम से देश के सभी क्षेत्रीय समाचार-पत्रों व टी.वी. चैनलों के साथ संवाद का कार्यक्रम शुरू किया है।