म्यांमार

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट की वैश्विक स्तर पर निंदा

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट की वैश्विक स्तर पर निंदा की जा रही है।

एशियाई मानवाधिकार आयोग ने एक प्रेस रिलीज में मंगलवार को कहा कि आंग सान सू की के नेतृत्व में वैध रूप से चुनी गई सरकार को हटाना भारी जनादेश का अपमान है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी गंभीर चिंता व्यक्त की। यह हालात म्यांमार में लोकतांत्रिक सुधारों के लिए एक गंभीर झटका है।

महासचिव ने सैन्य नेतृत्व से म्यांमार के लोगों की इच्छा का सम्मान करने और लोकतांत्रिक मानदंडों का पालन करने का आग्रह किया है।

8 नवंबर, 2020 को हुए आम चुनावों में लोगों की इच्छा स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई थी। 83 प्रतिशत ;लोगों ने नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को आंग सान सू की के नेतृत्व के समर्थन में वोट दिया था। इस चुनाव में 2015 के संसद चुनाव की तुलना में अधिक मतदान हुआ।

विज्ञप्ति में टिप्पणी की गई है कि भारी जनादेश ने लोगों को आगे बढ़ाया और संसद की दूरगामी लोकतांत्रिक सुधारों में संलग्न होने की क्षमता को मजबूत किया है। पिछली अवधि के चुनाव 2015 की तुलना में अधिक समर्थन मिला जबकि 1962 से सत्ता पर नियंत्रण रखने वाले सैन्य शासन को स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दबाव ने लोकतांत्रिक व्यवस्था को मानने के लिए मजबूर किया।

इस समय सेना बहुत सीमित सुधारों की अनुमति देने के लिए तैयार थी। इस तरह वे किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को रोकने के लिए सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रख सकते हैं।

म्यांमार के लोगों ने स्पष्ट रूप से संसद को अधिक वांछित परिवर्तनों के लिए दी जाने वाली अधिक शक्ति की इच्छा व्यक्त की है। हालाँकि इस तरह के परिवर्तनों की संभावना को कम करने के लिए सैन्य शक्तियां कोशिश में लगी हुई रहीं।

Image courtesy : BBC news

मिलिट्री पहले 8 नवंबर, 2020 को बड़े पैमाने पर अभियान में लगी थी। उन्होंने कहा कि नवंबर 2020 के चुनावों के परिणाम चुनावी धोखाधड़ी से प्रभावित थे। हाल के अमरीका के राष्ट्रपति चुनावों में अपनी हार के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने जो दावा किया था, वह काफी हद तक इसी के समान है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतांत्रिक संस्थानों के कारण डोनाल्ड ट्रम्प का प्रयास विफल हो गया। संयुक्त राज्य में अधिकांश लोगों की इच्छा अमेरिकी लोकतंत्र की रक्षा के लिए उठ खड़ी हुई।

म्यांमार में, सैन्य शक्तियों ने नव निर्वाचित पार्टी नेता आंग सान सू की, राष्ट्रपति और अन्य नेताओं और नेशनल लीग के समर्थकों को गिरफ्तार करने में सक्षम रहा।

पर्यवेक्षकों ने भविष्यवाणी की है कि शक्ति वापस लेने के सैन्य कदम से म्यांमार के लिए एक खतरनाक स्थिति पैदा होगी।