गंभीर शीत लहर

राजस्थान, पंजाब और दिल्ली में गंभीर शीत लहर की संभावना

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 15 से 18 जनवरी के दौरान गंभीर शीत लहर की स्थिति की संभावना है। उत्तराखंड में चारधाम समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा 14 जनवरी, 2023 की शाम जारी बुलेटिन में कहा है कि 15वीं-18वीं जनवरी के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है।

शीत लहर : 17 और 18 जनवरी को पश्चिम उत्तर प्रदेशए 15 और 16 को सौराष्ट्र और कच्छ और 15 जनवरी, 2023 को आंतरिक कर्नाटक में शीत लहर की चेतावनी दी गई है।
कोहरा और शीत
अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग एवं कुछ हिस्सों में रात और सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।
अगले 5 दिनों के दौरान बिहार में रात और सुबह के समय अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है।
अगले 4 दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अगले 2 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय और त्रिपुरा में भी कोहरे की स्थिति बनी रहेगी।
जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या छींटे पड़ने की संभावना हैं ।
जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में छिटपुट स्थानों पर तूफान भी आ सकता है।
आज, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान -0.7° सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बर्फबारी

उत्तराखंड में चारधाम समेत हेमकुंड साहिब, औली, हर्षिल, धनोल्टी, गंगोत्री, यमुनोत्री, हर्षिल घाटी, सांकरी, जखोल, गंगाड, दयारा बुग्याल, आपदा प्रभावित जोशीमठ, नैनीताल सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है।

रात भर और बर्फबारी होने के बाद, उत्तराखंड में 14 जनवरी की सुबह बर्फ की भारी परत में लिपट गया। चमोली जिले और वहां के बद्रीनाथ मंदिर सहित जोशीमठ में ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं बर्फ से ढकी हुई थीं।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि बद्रीनाथ मंदिर के पांडुकेश्वर क्षेत्र में दो फीट बर्फ थी।

चमोली जिले के देवल प्रखंड में हिमपात हुआ है. इसके अलावा बद्रीनाथ मंदिर और उसके आसपास के इलाके में भी ताजा बर्फबारी हुई है।

खराब दृश्यता

खराब दृश्यता के कारण, दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे से उड़ानें विलंबित हो रही हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।