अक्षय तृतीया पर सांस्कृतिक विरासत के साथ खरीदें सोना

नई दिल्ली, 6 मई। अक्षय तृतीया के अवसर पर देश की पहली और एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय मान्यताप्राप्त सोना और चांदी रिफाइनरी एमएमटीसी-पीएएमपी ने शुक्रवार को ‘द तोला’ नाम से अपने बहुप्रतीक्षित वैदिक स्वर्ण पेशकश की पहली झलक पेश की। एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश खोसला ने इस मौके पर मीडिया से कहा, “सदियों से सोने का कारोबार तोला से जुड़ा रहा है जो सोने के कारोबार में वजन मापने की इकाई थी और भारत को दुनिया में सोने का केंद्र होने का भी गौरव हासिल है। मीट्रिक प्रणाली के प्रयोग ने इस ऐतिहासिक गठजोड़ को गुम कर दिया और वजन मापने की एक इकाई के तौर पर तोला एक ऐसी याद बन गया, जो समय की रेत में दबकर रह गया।”

आभूषण:  फोटो  जनसमा

उन्होंने कहा, “इतिहास और धन के खजाने से इस पारंपरिक वैदिक माप को एक उत्पाद के रूप में पेश किया गया, जिससे न सिर्फ हमारी शानदार शिल्पकला की झलक मिलती है, बल्कि यह हमारी सांस्कृतिक विरासत के गौरव को भी दर्शाता है।”

उन्होंने कहा, “भारत में पहली बार एक अनोखे और ऐतिहासिक उत्पाद के रूप में डिजाइन किया गया ‘द तोला’ चार दशमलव अंकों तक सटीक वजन में नए सिरे से आधुनिक डिजाइन में ढाला गया है, ताकि इसका आंतरिक मूल्य और सर्वश्रेष्ठ शुद्धता के सोने में इसका वजन बना रहे। एमएमटीसी-पीएएमपी ‘तोला’ शब्द को बाजार में एक बिल्कुल नया आयाम देती है जो पूरी दुनिया में सोना मापने की बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाने वाली इकाई बनी रहेगी।”

सोना मापने की करीब एक हजार साल पुरानी अवधारणा पर आधारित एक तोला एक सौ रत्ती बीजों का वजन होता था। तोला की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए असली सोने के अहसास और दिखावट को फिर से परिभाषित कर एमएमटीसी-पीएएमपी का ‘तोला’ एक अष्टाकार सिक्का है, जिसके किनारे उभरे हुए और बनावट जटिल है और 999.9 शुद्ध सोने में इसका वजन 11.6638 ग्राम है।

शुरुआती चरण में ‘द तोला’ स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), इंडिया पोटाश लिमिटेड के चुनिंदा आउटलेटों, एमएमटीसी-पीएएमपी के रिटेल आउटलेटों के साथ अहमदाबाद, इलाहाबाद, बेंगलुरू, बड़ौदा, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली, धारवाड़, फरीदाबाद, गांधीधाम, गांधीनगर, गाजियाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जोधपुर, कानपुर, करकला, लुधियाना, मंगलूर, मुंबई, नागपुर, नोएडा, पलवल, रायपुर, सलेम और सिकंदराबाद जैसे शहरों के जाने-माने आभूषण विक्रेताओं के पास उपलब्ध होगा।

एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत सरकार की कंपनी एमएमटीसी लिमिटेड और पीएएमपी एसए स्विटजरलैंड के बीच संयुक्त उद्यम है।